अन्य

डार्क सर्कल की समस्या हैं परेशान, तो फौरन अपनी डाइट में शामिल करें ये पौष्टिक आहार

आज के मॉर्डन जमाने में हर किसी को अच्छा दिखना पसंद होता है, जिसके लिए लोग न जाने क्या क्या तरीके अपनाते हैं।  खूबसूरती के मामले में अगर बात लड़कियोंं की जाए तो वो अपनी खूबसूरती से समझौता करना पसंद नहीं करती हैं। यही वजह है कि लड़कियां खूबसूरती के लिए मंहगे से मंहगे क्रीम का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटती हैं, लेकिन आजकल की बिजी लाइफ में लड़कियांं सिर्फ प्रोडक्ट्स पर ही ध्यान देती हैं, जबकि खानपान को पूरी तरह से नजरअंदाज करती हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

स्किन से जुड़ी यूं तो कई समस्याएं होती है, जिसमेंं डार्क सर्कल भी शामिल है। डार्क सर्कल आंखो के ठीक नीचें काले घेरे की तरह बनता है, जिसकी वजह से खूबसूरती थोड़ी फीकी पड़ जाती है, जिसके लिए लड़कियां कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कैमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से सिर्फ स्किन डैमेज ही होती है, ऐसे में डार्क सर्कल से बचने के लिए लड़कियोंं को खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। खानपान पर ध्यान रखने से डार्क सर्कल पूरी तरह से दूर हो जाते हैं, तो चलिए जानते है कि डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आप क्या क्या खा सकती हैं, जिससे यह समस्या दूर हो जाए।

विटामिन ई और सी से भरपूर आहार

विटामिन ई और सी भरपूर आहार डार्क सर्कल को दूर करने में सहायक होते हैं, ऐसे में डार्क सर्कल को दूर करने के लिए विटामिन सी और ई आहार का ही सेवन करना चाहिए। आप स्ट्रॉबेरी, अमरूद,  हरी मिर्च, बादाम, अमरूद, हरी मिर्च ब्लूबेरी, डार्क चॉकलेट आदि चीजों का सेवन कर सकती हैं, इससे डार्क सर्कल आसानी से दूर हो जाता है। इसके अलावा आंखो को दिन में कई बार आपको वॉश करना चाहिए, इससे भी डार्क सर्कल कम होते हैं।

आयरन से भरपूर आहार

आयरन की कमी से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं होती है, जिसमें से एक है डार्क सर्कल। डार्क सर्कल आयरन की कमी से भी होता है, ऐसे में महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय आपको आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए, क्योंंकि इससे डार्क सर्कल दूर हो जाता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्डियां,  ड्राई फ्रूट,  ब्रोकली,  मछली,  कद्दू, टोफू आदि जैसे आहार अपनी डाइट में शामिल करें, इससे डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आपको एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए। इससे  डार्क सर्कल आसानी से गायब हो जाते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट में आप पालक, स्ट्राबेरी, लौकी आदि को शामिल कर सकती हैं। इन सभी चीजों को हफ्ते में एक एक दिन जरूर खाएं, इससे डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाती है।

इन बातों का रखे ध्यान

डाइट और क्रीम के अलावा आपको अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आप कुछ बातोंं का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जोकि इस तरह से हैं…

1.पर्याप्त मात्रा में नींद लें, क्योंंकि नींद पूरी न होने की वजह से भी डार्क सर्कल हो जाते हैं, ऐसे में आपको नींद जरूर पूरी करनी चाहिए।

2.दिन में 8 से 10 गिलास पानी पिएं, इससे त्वचा हाइड्रेट होता है, जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाती है।

3.रातों को सोने से पहले आंखो को ठंडे पानी से धोएं, ऐसा करने से आंखो के आसपास की गंदगी दूर हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button