अन्य

आंधी से गिरा 215 साल पुराना पेड़, लेकिन जड़ों में दिखा कुछ ऐसे की देख कर हैरान रह गए सभी

ये दुनिया बने लगभग लाखों साल हो चुके हैं, तब से अब तक यहां इतनी अच्छी और बुरी वारदातें हो चुकी हैं जो हर किसी को नहीं पता. मगर पुरानी बहुत सी बातें खुदाई में या फिर प्राकृतिक तरीके से सामने आ ही जाती है. जब कभी किसी के साथ कुछ बुरा होता है तो बुरा करने वाला भले ही सारी सबूत खत्म कर दे लेकिन प्रकृति हर बात का बदला लेती है और ये साबित हुआ. कुछ ऐसा ही हुआ आयरलैंड में, जहां पिछले कुछ दिनों से आंधी-तूफान आने की खबरें आ रही थीं, जिसमें बहुत कुछ तबाह हुआ लेकिन ऐसा हैरान करने वाली घटना हुई जिसे जानने के बाद लोगों की हवाईयां उड़ गईं. इस आंधी से गिरा 215 साल पुराना पेड़, जिसके नीचे से कुछ ऐसा पाया गया जिसे देखकर वहां के लोगों के साथ-साथ पुलिस और कुछ वैज्ञानिकों को भी हैरानी में डाल दिया. इसका कई परिक्षण और शोध हुआ जिसमें आया हैरान करने वाला खुलासा.

आंधी से गिरा 215 साल पुराना पेड़

आयरलैंड में ये अजीबोगरीब घटना सामने आते ही लोगों में सनसनी फैल गई. पिछले दिनों आए एक तूफान में 215 साल पुराना एक पेड़ जड़ सहित उखाड़ फेंका. जब पेड़ की जड़ें ऊपर दिखने लगी तो स्थानीय लोग उसे देखने पहुंचे. जब उन लोगों को उसमें कुछ अजीब लगा तो उन्होंने पुलिस को फोन कर दिया और पुलिस के बहुत निरिक्षण में कुछ समझ नहीं आया तो उऩ्होंने वैज्ञानिकों को बुला लिया. जब वहां साइंटिस्ट पहुंचे तो उन्होंने उसमें आधा कंकाल पाया. कंकाल को देखकर वे हैरान रह गए और फिर वैज्ञानिकों ने आसपास के इलाके में छानबीन शुरु की, उस कंकाल पर स्टडी शुरु की.

वैज्ञानिकों ने कार्बन डेटिंग पद्धति से ये पता लगाया गया कि ये कंकाल जिस इंसान का है उसकी मौत 17 से 20 साल की उम्र में हुई थी. फिर कार्बन आइसोटोप पद्धति से ये भी पता चला कि ये कंकाल लगभग 1000 साल पुराना है. जब ये पेड़ 200 साल पहले लगाया गया तब उन्हें भी नहीं पता था कि इसके नीचे क्या हो सकता है. शोध के शुरुआती समय में पता चला कि इस व्यक्ति की मौत प्राकृतिक नहीं बल्कि इसके शरीर को क्रूरता से काटा गया था. या तो उसे किसी झगड़े में ऐसी हालत की गई या फिर उसे किसी ने क्रूरता से सजा दी थी.

शोधकर्ताओं ने आगे बताया कि 200 साल पहले ये पेड़ लगाया गया और तब इसे लगाने वाले को भी नहीं पता था कि इसके नीचे क्या राज छिपा है. मगर प्रकृति इतने सालों बाद उस छिपे राज को बाहर ले ही आई. एक एक्सपर्ट वैज्ञानिक ने बताया, अगर ये पेड़ नहीं होता, तो कोई कभी इससे जुड़े इस इतिहास को नहीं जान पाता.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button