अध्यात्म

22 नवंबर उत्पन्ना एकादशी पर कर लें यह उपाय, दूर हो जाएगी गरीबी, श्रीहरि हो जाएंगे प्रसन्न

वैसे तो हिंदू धर्म में बहुत से त्यौहार आते हैं और सभी त्यौहार के अपने-अपने अलग महत्व माने गए हैं, ऐसा बताया जाता है कि अगर इस दिन विधि-विधान पूर्वक भगवान की पूजा की जाए तो इससे व्यक्ति को भगवान का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है और जिंदगी खुशियों भरा व्यतीत होता है, आपको बता दें कि इस वर्ष उत्पन्ना एकादशी 22 नवंबर को पड़ रही है, इस दिन भगवान श्री हरि और धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है, ऐसा बताया जाता है कि अगर व्यक्ति अपने सच्चे मन से एकादशी पर भगवान विष्णु जी की पूजा करता है तो उसके जीवन के सभी पापों का नाश होता है, हिंदू धर्म में एकादशी का बहुत बड़ा महत्व माना गया है, हर महीने में दो बार एकादशी का व्रत आता है, मान्यता अनुसार एकादशी का व्रत रखने से भगवान श्री विष्णु जी प्रसन्न होते हैं, मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, इसको उत्पन्ना एकादशी कहा जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से उत्पन्ना एकादशी पर किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन उपायों को करते हैं तो आपके जीवन के बहुत से कष्ट दूर होंगे और भगवान श्री हरि की कृपा दृष्टि आप के ऊपर हमेशा बनी रहेगी।

आइए जानते हैं उत्पन्ना एकादशी पर कौन से करें उपाय

  • व्यक्ति को एकादशी के दिन किसी भी विष्णु मंदिर में जाकर पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए।
  • भगवान विष्णु जी को तुलसी अति प्रिय है, इसलिए आप एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी को तुलसी के पत्ते वाली केसर की खीर का भोग जरूर लगाएं।

  • अगर आप अपने जीवन की परेशानियों को जल्द दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एकादशी की सुबह पीपल के पेड़ की पूजा कीजिए और पीपल की जड़ में कच्चा दूध अर्पित करें, इसके साथ ही आप घी का दीपक जलाकर अपने घर वापस लौट कर आ जाए।
  • अगर आप एकादशी के दिन पीले कपड़े, पीले खाने-पीने की चीजें दान करते हैं तो यह शुभ माना गया है।
  • एकादशी के दिन अगर आप सुहागिन महिलाओं को अपने घर में भोजन का निमंत्रण देते हैं और उनको फलाहार करवाने के पश्चात सुहाग की सामग्री दान करते हैं तो इससे शुभ फल मिलता है।

  • अगर आप एकादशी के दिन तुलसी की पूजा करते हैं तो इससे आपको शुभ परिणाम मिलते हैं, आप तुलसी की पूजा में देसी घी का दीपक जलाएं और तुलसी की आरती कीजिए इसके साथ ही आप “ओम नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप कीजिए।

एकादशी का दिन भगवान विष्णु जी की पूजा अर्चना करने के लिए विशेष माना जाता है, आप इस दिन भगवान विष्णु जी की उपासना करके और कुछ सरल से उपाय करके अपने जीवन की सभी दुख परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप उपरोक्त बताए गए उपायों को करते हैं तो इससे भगवान विष्णु जी की कृपा दृष्टि आप के ऊपर हमेशा बनी रहेगी और धन से संबंधित परेशानियों के साथ-साथ जीवन की बहुत सी परेशानियों का समाधान हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button