xpornplease pornjk porncuze porn800 porn600 tube300 tube100 watchfreepornsex
सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवकों को मोदी सरकार का तोहफा, इन पदों पर जल्द होगी भर्ती -

सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवकों को मोदी सरकार का तोहफा, इन पदों पर जल्द होगी भर्ती

देश विदेश
सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवकों को मोदी सरकार का तोहफा, इन पदों पर जल्द होगी भर्ती

केंद्रीय सरकार जल्द ही खाली पड़े सरकारी पदों पर भर्तियां करने जा रही है और ऐसा करने से करीब सात लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिल सकेगी। हाल ही में केंद्रीय सरकार द्वारा ये फैसला लिया गया है और केंद्र सरकार में खाली पड़े पदों पर भर्ती की जानी है। मोदी सरकार द्वारा लिया गया ये फैसला उन लाखों युवाओं के लिए एक उम्मीद की रोशनी लाया है जो कि सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। इस फैसले से लाखों युवाओं को नौकरी मिल सकेगी।

सात लाख पदों पर होगी भर्ती

सरकार की ओर से संसद में एक रिपोर्ट पेश की गई है और इस रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार में करीब सात लाख पद खाली हैं और अब इन पदों पर भर्ती की जानी हैं। इन पदों पर भर्ती करने की जिम्मेदारी केंद्रीय सरकार ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को दी है और कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर देगी। ये भर्तियां सभी मंत्रालय और अन्य विभाग में की जानी हैं।

केंद्रीय सरकार से आदेश मिलने के बाद डीओपीटी ने भर्ती की प्रक्रिया को शुरू करते हुए सभी मंत्रालयों को एक सर्कुलर भेजा है।सर्कुलर में डीओपीटी ने सभी मंत्रालयों को विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने के कहा। इस सर्कुलर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह वाले पैनल के निर्देशों का जिक्र भी किया गया है।

देनी होगी रिपोर्ट

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार मंत्रालयों को खाली पड़े पदों की जानकारी से संबंधित रिपोर्ट देनी होगी और ये रिपोर्ट हर महीने की पांच तारीख को देनी होगी। सर्कुलर के अनुसार मंत्रालयों और विभागों को अपनी पहली रिपोर्ट पांच फरवरी तक सौंपनी होगी।

गौरतलब है कि कैबिनेट कमेटी ने 23 दिसंबर 2019 को एक बैठक की थी और इस बैठक में केंद्र सरकार से विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में खाली पड़े मौजूदा पदों को जल्द से जल्द भरने का फैसला लिया था।

रेलवे में खाली हैं सबसे ज्यादा पद

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक साल 2014 से अब तक 1.57 लाख सरकारी पदों की हुई बढ़ोतरी। जबकि एक मार्च 2018 तक 38 लाख पदों पर से सिर्फ 31.18 पदों पर कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। साल 2018 तक केंद्र सरकार में सात लाख पद खाली पड़े है और इन पदों को अब भरने की तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार इस समय रेलवे में करीब 2.5 लाख पद खाली पड़े हैं और कई सालों से इन पदों पर नियुक्ती नहीं हुआ ही। डिफेंस सेक्टर में 1.9 लाख पद इस समय खाली है। जबकि हर मंत्रालय में भी कई पदों पर नियुक्ती की जानी बाकी है।  गौरतलब है कि मोदी सरकारी  देश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने में लगी हुई है और इस दिशा में ही ये कदम उठाया गया है।


Leave a Reply