अध्यात्म

इस वजह से पूजा का नहीं मिल पाता उचित फल, जानिए घर के मंदिर से जुड़े जरूरी नियम

हिंदू धर्म परंपरा में देवी देवताओं की पूजा करना पुराने समय से ही चली आ रही है, देवी देवताओं की कृपा प्राप्त करने के लिए लगभग सभी लोग अपने घर के मंदिर में रोजाना नियमित रूप से पूजा पाठ करते हैं ताकि इनका आशीर्वाद परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर हमेशा बने रहे, ऐसा बताया जाता है कि जिस घर के अंदर रोजाना पूजा-पाठ होता है उस घर का वातावरण सकारात्मक और पवित्र बनता है, जिसकी वजह से घर की दरिद्रता दूर होती है और घर के सभी सदस्य मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।

पूजा के दौरान दीपक और अगरबत्ती जलाया जाता है जो इससे धुआ निकलता है वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है, यह वातावरण में मौजूद कीटाणुओं को नष्ट करता है, अगर हम शास्त्रों के अनुसार देखें तो पूजा पाठ के बहुत से नियमों के बारे में उल्लेख किया गया है, कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को अपनी पूजा का उचित फल नहीं मिल पाता है, अगर आप शास्त्रों में बताए गए नियमों का पालन करते हुए घर के मंदिर में पूजा करते हैं तो इससे आपको उचित फल की प्राप्ति होती है और सभी देवी देवताओं की कृपा प्राप्त होती है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नियम बताने वाले हैं जिन पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है।

आइए जानते हैं घर के मंदिर से जुड़े इन जरूरी नियमों के बारे में

  • अगर आप अपने घर के मंदिर में भगवान की पूजा अर्चना कर रहे हैं तो उस दौरान पूजा में चावल का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो चावल आप प्रयोग में ला रहे हैं वह टूटे-फूटे ना हो, इन चावलों को भगवान पर अर्पित करने से पहले अगर आप पीला कर ले तो इससे आपको शुभ परिणाम मिलते हैं, आप थोड़े से चावल को हल्दी के पानी में मिलाकर उसके पश्चात पीला होने के बाद भगवान को अर्पित करें।

  • अगर आप भगवान की पूजा में पान का पत्ता रखते हैं तो आप पान के पत्ते के साथ इलाइची, लोंग, गुलकंद आदि भी अर्पित कीजिए।
  • घर के मंदिर में पूजा करने के दौरान दीपक जलाया जाता है परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो दीपक आप जला रहे हैं वह पूजा के बीच में नहीं बुझना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से आपकी पूजा सफल नहीं हो पाती है।
  • अगर आप किसी भी भगवान की पूजा कर रहे हैं तो पूजन में उनका आवाहन, ध्यान, आसन देना, स्नान करवाना, दीप जलाना, दीपक जलाना, अक्षत कुमकुम, चंदन, फूल, प्रसाद आदि जरूरी चीजें होना आवश्यक है।

  • देवी देवताओं को पूजा के दौरान फूल अर्पित किया जाता है परंतु इनको अर्पित करने से पहले इन फूल पत्तियों को अच्छी तरह से धो लीजिए।
  • अगर आप किसी आसन पर बैठकर भगवान की पूजा कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह आसन को पैरों से आप इधर उधर ना खिसकाएं, हमेशा हाथों से ही आसन खिसकाना चाहिए।
  • आप भगवान की मूर्ति या तस्वीर के ठीक सामने दीपक लगाएं, बहुत से लोग होते हैं जो भगवान के सामने दीपक ना लगा कर इधर-उधर दीपक लगा देते हैं परंतु यह ठीक नहीं माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button