अध्यात्म

भोलेबाबा परेशानियां करेंगे दूर, सोमवार को इनमें से कर ले कोई एक उपाय, हो जाएंगी मुरादें पूरी

भोलेनाथ को प्रसन्न करना बहुत ही सरल है और इनकी आराधना भी बहुत ही सरल बताई जाती है, इनको प्रसन्न करने के लिए मात्र एक लोटा जल ही काफी माना जाता है, जो भक्त अपने सच्चे मन से इनको जल अर्पित करता है उसकी सभी समस्याएं भोलेनाथ दूर करते हैं, शिव पुराण में इस बात का उल्लेख मिलता है कि शिवजी की पूजा से मनुष्य की बड़ी-बड़ी समस्याएं भी पल भर में समाप्त हो जाती है, जैसा कि आप लोग जानते हैं सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है, इस दिन विशेष रूप से इनकी पूजा-अर्चना की जाती है, ऐसा कहा जाता है कि नियमित रूप से शिव पूजा करने पर व्यक्ति को बहुत से फायदे प्राप्त होते हैं परंतु अगर सोमवार के दिन इनकी पूजा की जाए तो इससे बहुत अधिक फायदे मिलते हैं।

अगर आप विधि-विधान पूर्वक शिवजी की पूजा करेंगे तो आपको फल की प्राप्ति अवश्य होगी, आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार को शिव जी की पूजा में किए जाने वाले उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन उपायों में से कोई 1 उपाय भी सोमवार के दिन करते हैं तो इसे भोलेनाथ की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपकी सभी मुरादें पूरी हो सकती है।

सोमवार को इनमें से कर ले कोई एक उपाय

  • अगर आप शनि दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके लिए सोमवार के दिन तांबे का लोटा लीजिए और उसमें जल भरकर काले तिल मिला लीजिए और इसको शिवलिंग पर अर्पित करें, जल अर्पित करने के दौरान आप ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप अवश्य कीजिए, इस उपाय को करने से शनि दोष समाप्त हो जाते हैं।
  • अगर आप सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर में जाकर शिव जी का अभिषेक करते हैं और इनकी पूजा में ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करते हैं तो इससे शिव जी का आशीर्वाद मिलता है, आप शाम के समय शिव मंदिर में जाकर 11 घी के दीपक अवश्य जलाएं, इससे सदैव शिव जी की कृपा रहेगी।

  • अगर आप अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और इसकी नियमित रूप से पूजा-अर्चना कीजिए, इससे आमदनी के मार्ग प्राप्त होते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति को संतान संबंधित किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में शिवलिंग पर शुद्ध घी अर्पित कीजिए और जल अर्पित करें, इससे संतान संबंधित परेशानियां दूर होंगी।
  • अगर किसी व्यक्ति के विवाह में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में सोमवार के दिन शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध अर्पित कीजिए और भोलेनाथ के साथ माता पार्वती जी की भी पूजा कीजिए।
  • अगर आप शिव जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस स्थिति में सोमवार के दिन 21 बेलपत्र पर चंदन से ओम नमः शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करें।

शास्त्रों में भोलेनाथ को खुश करने के बहुत से तरीके बताए गए हैं, उन तरीकों में से कुछ तरीके हमने आपको उपरोक्त बताए हैं, अगर आप यह उपाय सोमवार के दिन करते हैं तो इससे आपके ऊपर शिव जी का आशीर्वाद बना रहेगा और जीवन की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी, भोलेनाथ स्वभाव के बहुत ही भोले हैं, इसलिए इनको भोले बाबा कहा जाता है, यह अपने भक्तों की सबसे जल्द पुकार सुनते हैं, जो भक्त अपने सच्चे मन से उनका स्मरण करता है, उनकी सहायता के लिए यह हमेशा आते हैं, इसलिए इन उपायों को करने के लिए सच्ची श्रद्धा और विश्वास होना बहुत ही जरूरी है, तभी आपको इसका उचित फल मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button