नवरात्री में इन संकेतों में से कोई भी 1 संकेत मिले तो समझिए माता रानी आपकी पूजा से हैं प्रसन्न

अध्यात्म

नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है, सभी भक्त नवरात्रि के त्यौहार पर अपने घर में कलश की स्थापना करते हैं, ऐसा बताया जाता है कि नवरात्रि का समय माता रानी को प्रसन्न करने के लिए सबसे उत्तम है, इस दिन माता रानी की आराधना करके इनको बहुत ही शीघ्र प्रसन्न किया जा सकता है परंतु अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए घर में कलश स्थापना और जवारे की पूजा की जाती है, इतना सब कुछ करने के बावजूद भी व्यक्ति को इस बात का अनुमान नहीं हो पाता कि आखिर उनके द्वारा की गई पूजा का फल उनको मिलेगा या नहीं? उनकी पूजा से माता रानी प्रसन्न है या नहीं?

अगर आप भी इन बातों को जानने के इच्छुक है तो आज हम आपको नवरात्रि के दिनों में मिलने वाले कुछ संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आपको नवरात्रि के दिनों में कुछ संकेत मिलते हैं तो इसका मतलब होता है कि माता रानी आपकी पूजा से प्रसन्न है, आज हम आपको ऐसे कुछ विशेष संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान आपको ऐसे संकेत मिल जाए तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपकी पूजा सफल हो गई है।

आइए जानते हैं नवरात्रि में मिलने वाले इन शुभ संकेतों के बारे में

  • अगर आपको नवरात्रि के दिनों में अपने सपने में उल्लू नजर आता है तो इसका अर्थ होता है कि माता रानी आपकी मनोकामनाएं बहुत ही शीघ्र पूरा करेंगीं, आपने जो व्रत किया है वह सफल हो गया है।

  • नवरात्रि के दिन बहुत ही शुभ माने गए हैं, अगर आपको इन दिनों में 16 शृंगार की हुई महिला नजर आती है तो ऐसा माना जाता है कि आपके ऊपर माता रानी की कृपा बनी हुई है और आने वाले कुछ समय में आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है।

  • अगर आप नवरात्रि के किसी भी दिन नारियल, कमल का फूल या फिर हंस प्रातः काल में देखते हैं तो यह शुभ संकेत माने गए हैं क्योंकि जब भी देवी माता की पूजा की जाती है उसमें नारियल और कमल के फूल का विशेष महत्व दिया जाता है और हंस माता सरस्वती जी का वाहन है।

  • अगर आप अपने घर से निकल रहे हो और आपको गाय नजर आती है तो यह शुभ संकेत माना जाता है, नवरात्रि के दिनों में अगर आपको गाय दिखाई देती है, विशेष रूप से सफेद गाय दिखाई देने पर आपकी इच्छाएं बहुत ही शीघ्र पूरी होती हैं।
  • अगर आप नवरात्रि के दिनों में सुबह के समय गन्ना देखते हैं तो इससे माता रानी की कृपा प्राप्त होती है और आपको अपने कामकाज में सफलता मिलती है।
  • नवरात्रि के दिन बहुत ही शुभ माने गए हैं, अगर आपकी पूजा से माता रानी प्रसन्न होती हैं तो इस स्थिति में आपको वह कुछ ना कुछ संकेत अवश्य देती हैं, अगर आप नवरात्रि के 9 दिनों में किसी यात्रा पर जा रहे हो और आपको अपनी दाहिनी तरफ सांप या फिर बंदर नजर आए तो यह शुभ संकेत माने जाते हैं, इसके अतिरिक्त सपने में सफेद सांप या फिर सुनहरा सांप दिखाई देना भी बेहद शुभ संकेत माने गए हैं, इसका अर्थ होता है कि देवी मां की आपके ऊपर कृपा बनी हुई है और आपके जीवन की परेशानियां बहुत ही शीघ्र दूर होने वाली है।

Leave a Reply