मुंह की दुर्गंध से है परेशान, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल

DMCA.com Protection Status

अगर व्यक्ति के मुंह मैं दुर्गंध की समस्या है तो उसके व्यक्तित्व पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है व्यक्ति के बारे में सामने वाला क्या सोचेगा? यह तब तक व्यक्ति को समझ नहीं आता जब तक सामने वाला व्यक्ति आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध के बारे में शिकायत नहीं करता है, इसकी वजह से व्यक्ति के आत्मविश्वास पर भी प्रभाव पड़ता है मुंह से दुर्गंध आने की बहुत सी वजह हो सकती है जैसे कि पेट की कोई समस्या या फिर मसूड़ों और दातों से जुड़ी हुई कोई समस्या हो सकती है यदि आप अपने मुंह से आने वाले दुर्गंध से परेशान है तो आप कुछ घरेलू उपचार अपना कर इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपकी रसोई घर में मौजूद उन चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे आप अपने मुंह के दुर्गंध से मुक्ति पा सकते हैं यह चीजें मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में सहायता करेंगीं।

आइए जानते हैं मुंह की दुर्गंध को दूर करने के घरेलू उपाय

नारियल तेल

अगर आप अपने मुंह की दुर्गंध की वजह से परेशान है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि नारियल तेल आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है आप नारियल तेल को मुंह में माउथवॉश की तरह भरकर उससे खुल्ला कीजिए इसको अपने मुंह में कुछ समय के लिए रोके रहिए और बाहर निकाल दीजिए इससे आपको मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा।

सौफ

ज्यादातर लोगों को सौंफ खाना काफी पसंद होता है परंतु यह खाने में जितने अच्छे होते हैं उतने ही पेट और मुंह से जुड़ी हुई समस्याओं में असरदार माना गया है आप सौंफ के कुछ दाने अपने मुंह में रखें और तुरंत ही आपको अपनी सांस की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

अदरक

अदरक लगभग सभी घरों में बहुत ही आसानी से मिल जाता है अदरक का प्रयोग ज्यादातर लोग चाय का स्वाद बढ़ाने में करते हैं इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि करता है अगर आप अपनी मुंह की बदबू से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए अदरक का एक टुकड़ा अपने मुंह में रखें या फिर अदरक वाला काढ़ा का सेवन कीजिए इससे आपको मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं यदि आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे धीरे-धीरे आपकी मुंह की दुर्गंध चली जाती है ग्रीन टी कैविटी बनाने से रोकने का भी कार्य करता है इसकी सहायता से बैक्टीरिया मुंह में इकट्ठे नहीं होते हैं आप ग्रीन टी का सेवन करके कैविटी से भी छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं अगर आप इसका अधिक फायदा लेना चाहते हैं तो इसमें चीनी या कोई स्वीटनर का इस्तेमाल मत कीजिए।

छोटी इलायची

छोटी इलायची का इस्तेमाल करके आप अपनी मुंह की दुर्गंध से चुटकियों में छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसलिए ज्यादातर लोग सिगरेट पीने के पश्चात छोटी इलायची का प्रयोग करते हैं।

नमक वाला पानी

अगर आप पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करते हैं तो इससे आपके मुंह की दुर्गंध दूर होती है इसके साथ ही मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं अगर आप दिन में दो बार ऐसा करेंगे तो आपको तरोताजा सांस पाने में सहायता मिलती है।




Recommended For You

Sohan Mahto

About the Author: Sohan Mahto

में एक सीधा सुलझा हुआ इंसान हु में सत्य बातें लिखने पर विश्वाश रखता हूँ , मेने अभी हिन्दू बुलेटिन पर लिखना सुरु किआ है , में सत्य लिखने का बल रखता हु और हिन्दू बुलेटिन मेरी इन बातों को लोगो तक पहुँचाने में मदद कर रहा है !

Leave a Reply