समाचार

वह IAS जो कुत्ते को घुमाने के लिए खिलाड़ियों से खाली करवा देते थे स्टेडियम, अब हो गया ट्रांसफर

आईएएस अधिकारी संजीव खिरवार (IAS Sanjeev Khirwar) इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं। उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने पालतू कुत्ते को घुमाने के लिए दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम को खाली करवा दिया। जबकि वहाँ कई एथलीटों की ट्रेनिंग चल रही थी। अब कोच व एथलीट आईएएस की इस हरकत से बड़े नाराज हैं। इस घटना के बाद सभी के मन में विचार आने लगे कि आखिर ये IAS संजीव खिरवार है कौन? चलिए जानते हैं।

कौन है IAS संजीव खिरवार?

संजीव खिरवार दिल्ली के रहने वाले हैं। उनका जन्म भी यहीं हुआ है। वे 1994 बैच के IAS अधिकारी हैं। वे कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बी. टेक हैं। इसके अलावा उन्होंने अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री भी भी ले रखी है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत  चंडीगढ़ में बतौर एसडीएम की थी।

संजीव खिरवार वर्तमान में बतौर दिल्ली सरकार के राजस्व आयुक्त के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। दिल्ली के सभी जिला मजिस्ट्रेट इन्हीं के अन्डर रहकर काम करते हैं। संजीव को दिल्ली के पर्यावरण विभाग में सचिव का पद भी प्राप्त है। इस कार्यभार को संभालने के पूर्व वह दिल्ली में व्यापार और कर आयुक्त के पद पर कार्यरत थे।

IAS संजीव खिरवार देश के कई राज्यों की सरकारों संग काम कर चुके हैं। इनमें गोवा, अंडमान और निकोबार और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं। इतना ही नहीं वे इंडियन गवर्नमेंट के साथ भी काम कर चुके हैं। निजी जिंदगी की बात करें तो संजीव खिरवार की पत्नी रिंकू धुग्गा भी एजीएमयूटी कैडर के 1994 बैच की IAS हैं। वह हरियाणा की रहने वाली हैं। इस स्टेडियम विवाद में वे भी अपने पति संग स्टेडियम के अंदर कुत्ते को घूमाती दिखाई दी हैं।

ये है पूरा विवाद

यह पूरा विवाद दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम से जुड़ा है। यहां ट्रेनिंग करने वाले एक कोच का कहना है कि “पहले हम सभी रात के 8 से 8.30 बजे तक ट्रेनिंग किया करते थे। लेकिन इन दिनों हमे रोज शाम 7 बजे ही स्टेडियम खाली करने के लिए फोर्स किया जाता है। इसकी वजह सिर्फ इतनी है कि आईएएस अधिकारी को इस स्टेडियम में अपना कुत्ता घुमाना होता है। उनके इस शौक की वजह से हमारी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस बाधा उत्पन्न हो रही है।”

बाद में त्यागराज स्टेडियम के एडमिनिस्ट्रेटर अजीत चौधरी से इन आरोपों के बारे में पूछा गया। उन्होंने एथलीटों के द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया। उन्होंने बताया कि एथलीटों को सिर्फ शाम के 7 बजे तक ही ट्रेनिंग करने का अधिकारी प्राप्त है। इसके बाद सभी कोच और एथलीट यहां से चले जाते हैं।

IAS और पत्नी का हुआ ट्रांसफर

इस मामले के तूल पकड़ने के बाद दिल्ली सरकार ने कार्रवाई की है। उन्होंने संजीव खिरवार का तबादला लद्दाख कर दिया है। इतना ही नहीं उनकी बीवी IAS रिंकू दुग्गा का ट्रांसफर भी हुआ है। उन्हें अरुणाचल प्रदेश भेजा गया है।

वहीं आईएएस संजीव खिरवार ने इस मामले पर सफाई देते हुए खा कि “मेरे कारण एथलीट की प्रैक्टिस नहीं रुकती है। मैं कभी-कभी ही कुत्ते को लेकर ट्रैक पर जाता हूं। वह भी तब जब वहां कोई खिलाड़ी नहीं होता है। मैंने कभी किसी खिलाड़ी को स्टेडियम से बाहर जाने का नहीं बोला। फिर भी किसी को इस पर आपत्ति है तो मैं ये बंद कर दूंगा।”

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button