अध्यात्म

चैत्र नवरात्रि 2020: अधूरी इच्छाएं पूरी करने के लिए जरूर करें दुर्गा सप्तशती का पाठ, जाने फायदे

हिंदू धर्म में नवरात्रि का त्यौहार बहुत ही पावन माना गया है, 9 दिनों तक नवरात्रि में माता रानी के नौ रूपों की पूजा होती है, हर कोई व्यक्ति माता रानी को प्रसन्न करने के लिए उनका व्रत रखता है और विधि-विधान पूर्वक इनकी पूजा करता है, ऐसा बताया जाता है कि अगर भक्त अपने सच्चे मन से और कुछ नियमों का पालन करके माता की आराधना करता है तो इससे माता रानी प्रसन्न होती है और उसकी सभी अधूरी मनोकामनाएं जल्द से जल्द पूरी हो सकती है।

आज हम आपको दुर्गा सप्तशती के पाठ के फायदों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप नवरात्रि के दिनों में दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं या फिर सुनते हैं तो इससे माता रानी प्रसन्न होकर आपकी अनेकों मनोकामनाएं पूरी कर सकती है और इसका पाठ करने से माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने के फायदे

1. अगर आपके जीवन की कोई ऐसी समस्या है जो आपका पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही है या फिर घरेलू जीवन में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है तो ऐसी स्थिति में आप नवरात्रि के दिनों में दुर्गा पूजा करें और साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ सुनें या करें, इससे माता रानी की कृपा से जीवन की तमाम परेशानियों से पीछा छूट सकता है और घर परिवार में चल रहे तनाव और वाद-विवाद की समस्या दूर होगी।

2. अगर आपका कोई मुकदमा चल रहा है और आपके मन में इस बात का डर है कि कहीं आप यह मुकदमा हार ना जाए, ऐसी स्थिति में आप दुर्गा सप्तशती का पाठ कर सकते हैं, इससे आपको मुकदमे में सफलता हासिल होगी।

3. अगर आपको कोशिश करने के बावजूद भी कोई रोजगार नहीं मिल रहा है, आप बेरोजगारी से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप दुर्गा सप्तशती का पाठ करें, इससे आपको बहुत ही शीघ्र और कोई ना कोई रोजगार मिलेगा, इतना ही नहीं बल्कि इससे आपको अपने व्यापार में भी लाभ मिलता है।

4. अगर विद्यार्थी वर्ग के लोग दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं तो इससे उनको शिक्षा के क्षेत्र में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है, जिनकी बुद्धि काम नहीं करती, जिन छात्रों का मन पढ़ाई में नहीं लगता या फिर आपकी स्मरण शक्ति कमजोर है तो आप दुर्गा सप्तशती का पाठ करें, इससे आपको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी और पढ़ाई में भी आपका पूरा मन लगेगा।

5. ऐसा बताया जाता है कि जो व्यक्ति दुर्गा सप्तशती का पाठ करता है उसको अपने जीवन के तमाम कष्टों से मुक्ति मिलती है, दुर्गा सप्तशती का पाठ काम और मोक्ष देने वाला माना गया है, इससे सांसारिक सुख की प्राप्ति होती है।

उपरोक्त दुर्गा सप्तशती के पाठ के फायदों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप चैत्र नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं तो इससे आपकी एक नहीं बल्कि बहुत सी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है, मां दुर्गा के आशीर्वाद से आपके जीवन की सभी कठिन परिस्थितियां समाप्त होंगी और आप अपना जीवन खुशी पूर्वक व्यतीत करेंगे, दुर्गा सप्तशती का पाठ करना बहुत ही लाभदायक माना गया है, इसका पाठ करके आप सभी समस्याओं से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं और मां दुर्गा इससे प्रसन्न होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button