मूली के पत्तों से मिलते हैं बहुत से लाभ, भूलकर भी ना फेंके इनको

DMCA.com Protection Status

ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो मूली के पत्तों का उपयोग सलाद के रूप में करते हैं वहीं कुछ लोग मूली के पत्तों की सब्जी भी बनाते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे हैं जो मूली के पत्तों को बेकार समझकर फेंक देते हैं इन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती की मूली के पत्तों के कितने लाभ होते हैं यदि आप मूली के पत्तों का सेवन करते हैं तो इससे बहुत से बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा? वास्तव में मूली के पत्तों में मूली से अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव करने में सहायता करते हैं मूली के पत्तों में लोहा, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन सी और फास्फोरस जैसे कुछ महत्वपूर्ण खनिज मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के कार्यों के लिए बहुत ही जरूरी है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मूली के पत्तों से हमारे स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप मूली के पत्तों को कचरा समझ कर फेंक देते हैं तो इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जान लीजिए।

आइए जानते हैं मूली के पत्तों से मिलने वाले फायदे के बारे में

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए

मूली के पत्ते प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काफी अच्छा स्रोत माना गया है मूली के पत्तों में मौजूद उच्च लोहा सामग्री थकान के लिए एक आदर्श निवारक है मूली के पत्ते खनिज से भरपूर होते हैं लोहा और फास्फोरस जैसे तत्व हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं इसमें विटामिन सी विटामिन ए जैसे अन्य आवश्यक खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो थकान का मुकाबला करने में सहायता करते हैं जिन व्यक्तियों को एनीमिया और कम हिमोग्लोबिन के स्तर की समस्या है उनको मूली के पत्तों का सेवन अवश्य करना चाहिए इनके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

बवासीर में फायदेमंद

मूली के पत्ते बवासीर जैसी दर्दनाक बीमारियों के इलाज में काफी सहायक मंद है मूली के पत्तों में जीवाणु रोधी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करने के लिए अति उपयोगी हैं आप मूली के पत्तों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार कर लीजिए इसके पश्चात बराबर मात्रा में चीनी और पाउडर को पानी में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट का सेवन आप कर सकते हैं या फिर सूजन वाले स्थान पर इसको लगा सकते हैं इससे आपको लाभ मिलेगा।

पीलिया में उपयोगी

जिन व्यक्तियों को पीलिया की समस्या है उनके लिए मूली के पत्ते काफी फायदेमंद साबित होते हैं मूली के पत्तों से पीलिया जैसी बीमारियों का इलाज होता है आप मूली के पत्तों को सुखाकर पीस लीजिए अब इसको छिद्रपूर्ण कपड़े के माध्यम से अर्क निकाल लीजिए अब इसको पीलिया का इलाज करने के लिए 10 दिनों तक रोजाना आधा लीटर रस का सेवन कीजिए जिन व्यक्तियों के पास मूली के पत्तों का रस निकालने का समय नहीं है वह बाजार से हर्बल दवाओं के स्टॉक में मूली का रस ले सकते हैं।

मधुमेह से दिलाए छुटकारा

मूली के पत्तों में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायता करते हैं आप मूली के पत्तों से शुगर जैसी गंभीर बीमारी का भी इलाज कर सकते हैं मूली के पत्ते उच्च रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करके मधुमेह को रोकने में सहायता करते हैं।




Recommended For You

Sohan Mahto

About the Author: Sohan Mahto

में एक सीधा सुलझा हुआ इंसान हु में सत्य बातें लिखने पर विश्वाश रखता हूँ , मेने अभी हिन्दू बुलेटिन पर लिखना सुरु किआ है , में सत्य लिखने का बल रखता हु और हिन्दू बुलेटिन मेरी इन बातों को लोगो तक पहुँचाने में मदद कर रहा है !

Leave a Reply