मनोरंजन

Shark Tank India: किसानों की भलाई के नाम पर जुगाड़ू कमलेश ने लिए थे लाखों रूपए, अब वे कहां है?

रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ भारत में खूब पॉपुलर हुआ। अब इसका दूसरा सीजन भी आ गया। इस शो में अलग-अलग लोग अपने बीजनेस के आइडिया लेकर आते हैं। फिर Shark Tank India की पैनल में बैठे जज उनके आइडिया को सुनते हैं। यदि उन्हें कोई आइडया अच्छा लगता है तो वह उसमें पैसा निवेश करते हैं।

पहले सीजन में पॉपुलर हुए थे जुगाड़ू कमलेश

‘शार्क टैंक इंडिया’ के पहले सीजन में आकर कई एंटरप्रोन्योर पॉपुलर हो गए। इसमें जुगाड़ू कमलेश का नाम भी आता है। जुगाड़ू कमलेश ने शॉर्क्स के सामने किसानों के हित में बनने वाले प्रोडक्ट बताए थे। उनके इस आइडिया में लेंसकार्ट के को-फाउंडर पीयूष बंसल ने इन्वेस्ट किया था। उन्होंने कमलेश को 10 लाख रुपये के बदले 40 प्रतिशत इक्विटी और 20 लाख रुपये बिना ब्याज के लोन देने का ऑफर दिया था।

अब सवाल ये उठता है कि इस ऑफर के मिलने के बाद कमलेश आखिर कहां है और क्या कर रहे हैं? कमलेश घुमारे महाराष्ट्र के मालेगांव स्थित तारपाडा गांव के निवासी हैं। वह ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं। लेकिन जुगाड़ के मामले में उनका दिमाग बहुत तज चलता है। उन्होंने गांव में रहते हुए महसूस किया कि बारिश में किसानों को ट्रैक्टर चलाने में परेशानी होती है। ऐसे में उन्होंने जुगाड़ से केबिन वाला ट्रैक्टर बना डाला।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Vijay Ghumare (@naru__official__)

इसी तरह उन्होंने नोटिस किया कि खेत में किसानों को बीज उगाने में दिक्कत आती है। इसलिए उन्होंने इसकी एक मशीन बना दी। किसानों के हित में और भी काम करने के लिए कमलेश को एक सपोर्ट की जरूरत थी। इसमें ‘शार्क टैंक इंडिया’ के पीयूष बंसल ने उन्हें सहारा दिया। अब उनके सपोर्ट से जुगाड़ू कमलेश इन दिनों अपने फ्रेंड नरू संग न्यू बिजनेस आइडिया पर फोकस कर रहे हैं।

इन दिनों कर रहे ये काम

कमलेश ने किसानों के लिए ‘भारत के 2’ नाम का एक न्यू इनवेंशन किया है। इसके अलावा उन्होंने खेतों में कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव के लिए अपनी मशीन का तीसरा अपग्रेड वर्जन भी बनाया है। यह मशीन खेती के हर तरह के कामों को करने क्षमता रखती है। हाल ही में कमलेश ने एक यूट्यूब वीडियो भी साझा किया। इसमें वह पीयूष बंसल को अपने प्रोडक्ट की जानकारी देते दिखाई दिए।

जुगाड़ू कमलेश ने बताया कि पहले वह किसानों को 2000 मशीनें देंगे। यदि उन्हें इसका अच्छा परिणाम दिखा तो वह अपने इस प्रोडक्ट को मार्केट में लॉन्च करेंगे। वैसे आपको जुगाड़ू कमलेश का आइडिया कैसा लगा हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button