बॉलीवुड

कादर खान एक्टर बनने से पहले करते थे ये काम, जानिए उनके जीवन की कुछ दिलचस्प बातें

90 के दशक के का हर वह बच्चा जो बॉलीवुड फिल्मों को देखते हुए बड़ा हुआ हो, वह कादर खान नाम से परिचित ना हो, यह संभव ही नहीं हो सकता है। कादर खान बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार, शानदार कॉमेडियन और लेखक रहे हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में ढेर सारी फिल्मों में अभिनय किया है। बॉलीवुड की फिल्मों में विभिन्न छोटे-बड़े रोल निभाकर दर्शकों में कादर खान ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। कादर खान का नाम फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सम्मान के साथ लिया जाता है।

सलमान खान की फिल्म “मुझसे शादी करोगी” में “दुग्गल साहब” के शानदार रोल से दर्शकों को हंसाने वाले कादर खान ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में काम किया हुआ है। 22 अक्टूबर को कादर खान की जयंती (Birth Anniversary) है। इस मौके पर आज हम आपको कादर खान के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही कोई होगा जो जानता हो।

फिल्मों से पहले ये काम करते थे कादर खान

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। 81 साल की उम्र में कादर खान ने कनाडा के अस्पताल में दम तोड़ दिया था। 31 दिसंबर 2018 को उनका निधन हुआ था। आपको बता दें कि जब कादर खान का जन्म हुआ था, तो उस दौरान उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक नहीं थी। लेकिन कादर खान अपनी मां की बातों को बहुत दिल से सुना करते थे।

कादर खान की मां ने ही उन्हें यह सबक दिया था कि छोटे-मोटे काम से कुछ नहीं होगा, बड़ा आदमी बनने के लिए पढ़ना पड़ेगा। कादर खान अपनी मां की बात बहुत मानते थे और मां के कहने पर उन्होंने दिल लगाकर खूब पढ़ाई की और उन्होंने इंजीनियरिंग पूरी कर ली। जब कादर खान ने अपनी शिक्षा पूरी कर ली, तो उसके बाद वह सिद्दीकी कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब करने लगे थे।

कादर खान को एक्टिंग करने का था बहुत शौक

आपको बता दें कि कादर खान को नाटक लिखने और एक्टिंग करने का बेहद शौक था। कादर खान ने अपने इस शौक को पूरा करने के लिए फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने का निर्णय ले लिया। कादर खान को फिल्म “दाग” से बॉलीवुड में पहला ब्रेक मिला था और यह ब्रेक उन्हें दिलीप कुमार ने दिया था। इस फिल्म के बाद कादर खान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्होंने एक के बाद एक कई शानदार फिल्मों में काम किया और अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई।

कादर खान का फिल्मी करियर

कादर खान अपने फिल्मी सफर में कई शानदार फिल्मों में अपने अभिनय से कमाल दिखा चुके हैं। इन फिल्मों में खून पसीना, कुली नंबर वन, हसीना मान जाएगी, राजा जी और जुदाई जैसी कई फिल्में शामिल हैं। कादर खान ने अपने फिल्मी करियर में करीब 300 फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फ़िल्में अभिनेता गोविंदा, निर्देशक डेविड धवन के साथ की है। उन्होंने कभी दर्शकों को कॉमेडी से गुदगुदाया, तो कभी विलेन बन लोगों को डराया। कादर खान जो भी भूमिका निभाते थे, उसमें उसी तरह रम जाते थे।

आपको बता दें कि कादर खान को उनके अंतिम दिनों में अमिताभ बच्चन फोन किया करते थे। भले ही आज यह शानदार कलाकार हमारे बीच में नहीं रहे परंतु वह अपनी फिल्मों के जरिए हमेशा जिंदा रहेंगे। बता दें कि वे बॉलीवुड के एक दिग्गज़ अभिनेता, डॉयलॉग राइटर और अपनी कॉमेडी के जरिए पूरे देश को हंसाने गुदगुदाने वाले कलाकार थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button