अध्यात्म

छोटी दीवाली को पड़ रही हनुमान जयंती, करें यह खास उपाय, मिलेगी बजरंगबली की कृपा, घर में आएगी ख़ुशी

अगर हम शास्त्रों और पुराणों के अनुसार देखें तो महाबली हनुमान जी की जन्म तिथि के बारे में कहीं भी सुनिश्चित तिथि नहीं बताई गई है, इसी कारण से महाबली हनुमान जी की जयंती वर्ष में दो बार मनाई जाती है, हनुमान जयंती की पहली तिथि चैत्र मास की पूर्णिमा और दूसरी तिथि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है, इस वर्ष 26 अक्टूबर 2019 यानी कि आज हनुमान जयंती मनाई जाएगी, यह अवसर महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करने का बहुत ही खास माना गया है।

अगर आप छोटी दिवाली के दिन महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं, इन उपायों को करने से राम भक्त हनुमान जी की कृपा दृष्टि आप के ऊपर हमेशा बनी रहेगी और आपके घर परिवार में जो भी परेशानियां चल रही हैं वह दूर होगी।

हनुमान जयंती पर बजरंगबली की कृपा पाने के उपाय

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर परिवार में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहे तो ऐसे में आप छोटी दीपावली यानी कि हनुमान जयंती के दिन सिंदूर और चमेली के तेल से एक कागज पर स्वास्तिक का निशान बनायें और उसकी पूजा कीजिए, पूजा करने के पश्चात इस कागज को आप अपनी तिजोरी में रख दीजिए।
  • अगर आप अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप हनुमान जयंती के दिन अपने घर की छत पर लाल झंडा जरूर लगाएं और सिंदूरी लंगोट हनुमानजी को अर्पित कीजिए, इससे घर परिवार की परेशानियां दूर होती है इसके अलावा अगर आप किसी रोगी व्यक्ति की सेवा करते हैं तो बजरंगबली आपसे प्रसन्न होंगे।
  • अगर आप धन लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हनुमान जयंती पर पीपल के 11 पत्ते लेकर उनके ऊपर लाल चंदन से श्री राम लिख दीजिए और इन पत्तों को हनुमान मंदिर में अर्पित करें, इस उपाय को करने से हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पीपल के पत्ते कहीं से भी कटे-फटे नहीं होने चाहिए।

  • अगर आप अपने बिगड़े हुए कार्य बनाना चाहते हैं और मानसिक परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए हनुमान जयंती पर श्री राम चरित्र मानस या फिर श्री राम रक्षा स्त्रोत का पाठ कीजिए, इससे जीवन के सभी तनाव दूर होते हैं और आपके आसपास सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

  • नौकरी में अगर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है तो आप पान के पत्ते पर बूंदी के दो लड्डू और एक लौंग रख दीजिए, अब इसके ऊपर चांदी की भस्म लगाकर हनुमानजी को अर्पित कीजिए, इसके साथ ही एक गुलाब की माला भी हनुमानजी को अर्पित करें, इस उपाय को करने से नौकरी में जो भी बाधा उत्पन्न हो रही है वह दूर होती है।
  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो ऐसी स्थिति में हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाएं, इससे मंगल दोष दूर होते हैं और आपको अपने जीवन में तरक्की के नए मार्ग हासिल होते हैं, आप इस दिन निर्धन लोगों को भोजन जरूर कराएं और उनको दान के रूप में कुछ चीजें अवश्य दीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button