अध्यात्म

पैसों के नुकसान से बचना चाहते हैं तो घर में रखें इन बातों का ध्यान, वरना महालक्ष्मी होंगी नाराज

आजकल के समय में लोगों के लिए पैसा सबसे बड़ी समस्या बन गई है, हर कोई व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है परंतु उनको अधिक पैसा कमाने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है दरअसल, शास्त्रों में ऐसे बहुत से कारण बताए गए हैं जिसकी वजह से व्यक्ति को धन कमाने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है, वास्तु शास्त्र में इस बात का उल्लेख किया गया है कि घर में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती है जिनके ऊपर व्यक्ति को ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, अगर व्यक्ति इन बातों पर ध्यान नहीं रखता है तो इसकी वजह से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उसके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है।

अगर घर के अंदर एक बार वास्तु दोष उत्पन्न हो जाए तो इसकी वजह से घर परिवार में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, वास्तु दोष की वजह से आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है, इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे कुछ जरूरी बातों को बताने जा रहे हैं जिन पर आप अपने घर में ध्यान अवश्य दीजिए अन्यथा आपको पैसों से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इससे माता लक्ष्मी जी भी नाराज होती है।

आइए जानते हैं घर में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में किसी प्रकार का वास्तु दोष उत्पन्न ना हो तो आप अपने घर के अंदर कभी भी टूटा फूटा सामान मत रखिए क्योंकि इसकी वजह से आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है, यह चीजें बुरी शक्तियों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

  • आप अपने घर के अंदर नीले रंग की तस्वीर, नीला फूल ना लगाएं क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार यह शुभ नहीं माना गया है, इसकी वजह से आपको धन की समस्या उत्पन्न होती है।
  • अगर आप अपने घर के अंदर कीमती चीजें रखते हैं तो इसके लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार विशेष दिशा का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, आप कीमती चीजों को घर के ईशान कोण में रखें, इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र माना गया है।

  • आप पैसों को फटे हुए पर्स या फिर टूटी-फूटी अलमारी में ना रखें, इससे धन का नुकसान होने लगता है और माता लक्ष्मी जी भी नाराज होती है, इसके अतिरिक्त आप अपने घर के अंदर पैसे रखने के स्थान पर धन की देवी माता लक्ष्मी जी से संबंधित चीजें जैसे लक्ष्मी जी की प्रतिमा, श्री यंत्र, चरण पादुका, सुपारी या कौड़ी अवश्य रखिए।

  • आप अपने घर के मुख्य कमरे की साफ सफाई रखें, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इससे आपके घर के अंदर नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश होता है, इसके अलावा घर के मुख्य द्वार की भी साफ सफाई रखनी चाहिए, अगर घर के मुख्य द्वार की साफ सफाई ना रखा जाए तो इसकी वजह से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और घर परिवार के लोगों के बीच वाद विवाद होते हैं।
  • आप अपने घर के मंदिर में रोजाना शाम के समय दीपक जलाकर भगवान की आरती अवश्य कीजिए और तुलसी के पौधे के पास भी दीपक जरूर जलाएं क्योंकि तुलसी के पौधे में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का निवास माना जाता है, अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार के लोगों के ऊपर हमेशा लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button