अन्य

थाइरॉइड के ये लक्षण मिलते ही हो जाएं सावधान, वरना जान को हो सकता है खतरा

अक्सर आप लोगों ने गौर किया होगा कि आप अधिक कार्य भी नहीं करते हैं परंतु इसके बावजूद भी आपको अपने शरीर में थकान महसूस होती रहती है या फिर आप अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ता रहता है हमारे शरीर में ऐसे ही कुछ बदलाव होते रहते हैं जिसको हम ज्यादातर नजरअंदाज कर देते हैं शरीर में होने वाले बदलाव पर बिल्कुल भी गौर नहीं करते हैं जिसके बाद में हम आने वाले समय में किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं इन्हीं सब बीमारियों में से एक थायराइड की समस्या होती है अक्सर देखा गया है कि थायराइड के लक्षणों को हम शुरुआती समय में अनुमान नहीं लगा पाते हैं जिसको हम अनदेखा कर देते हैं जो आगे चलकर हाइपो थायराइड की स्थिति आ जाती है।

दरअसल थाइरॉइड हमारे शरीर में मौजूद एक ऐसी ग्रंथि होती है जो मेटाबॉलिज्म की सहायता करती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आपको यह लक्षण महसूस हो रहे हैं तो यह थाइरॉइड की समस्या का संकेत हो सकते हैं इस स्थिति में आप तुरंत इसका इलाज करवाएं।

थाइरॉइड के लक्षण

  • अगर किसी व्यक्ति के शरीर की मांसपेशियों में दर्द की समस्या रहती है या फिर जोड़ों में दर्द रहता है तो यह हाइपोथायराइड की समस्या से हो सकता है दरअसल हमारे शरीर में टीएसएच अधिक और टी3 टी4 कम होने पर मांसपेशियों में जोड़ों में अक्सर दर्द होने की समस्या रहती है।

  • अगर व्यक्ति का थायराइड बढ़ने लगे तो इसकी वजह से गर्दन में सूजन की संभावना अत्यधिक हो जाती है अगर आपकी गर्दन में सूजन या किसी प्रकार का भारीपन महसूस होता है तो इस स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं।

  • अगर किसी व्यक्ति को काफी लंबे समय से पेट से संबंधित समस्या हो रही है तो यह हाइपो थायराइड की वजह से होता है इसलिए अगर आपके पेट से जुड़ी हुई कोई समस्या रहती है तो आप तुरंत इसका इलाज कराएं।

  • अगर आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ रहा है तो यह हाइपोथायराइड की स्थिति में होता है इतना ही नहीं शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ने लगता है।
  • अगर आपको बिना किसी मेहनत के बावजूद भी आपके शरीर में थकान रहती है या आपको छोटी-छोटी बातों पर घबराहट होने लगती है तो यह थाइरॉइड की बीमारी का संकेत होता है।

  • स्त्रियों को मासिक धर्म के दौरान थायराइड की स्थिति में पेट में दर्द अधिक होता है वही हाइपर थायराइड में अनियमित मासिक धर्म होता है थायराइड की स्थिति में महिलाओं को गर्भधारण करने में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को हाइपो थायराइड की समस्या है तो इस स्थिति में त्वचा में रूखापन बालों का झड़ना जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है जबकि हाइपर थायराइड में व्यक्ति के बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं इसके अलावा संवेदनशील त्वचा जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं अगर आपकी त्वचा या बाल में इस तरह की कोई परेशानी आती है तो तुरंत विशेषज्ञ की सलाह लीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button