बॉलीवुड

एक तस्वीर के कारण मंदाकिनी को छोड़ना पड़ा बॉलीवुड, 26 साल बाद बेटे संग कर रही वापसी

हिंदी सिनेमा के 108 साल के अधिक के इतिहास में कई कलाकार ऐसे हुए है जिन्होंने दर्शकों के दिलों में अपनी पहली ही फिल्म से जगह बना ली थी. कई स्टार्स अपनी पहली ही फिल्म से सफलता और लोकप्रियता हासिल कर चुके थे. इसमें एक नाम 80 और 90 के दशक की मशहूर एवं खूबसूरत अदाकारा मंदाकिनी का नाम भी शामिल है.

बता दें कि 30 जुलाई 1963 को उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में मंदाकिनी का जन्म हुआ था. 58 साल की हो चुकी मंदाकिनी का असली नामा जैस्मीन जोसेफ है. उनकी मां मुस्लिम थीं और उनके पिता ईसाई थे. बॉलीवुड में काम करने के दौरान उनका नाम मंदाकिनी हो गया था.

अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत मंदाकिनी ने करीब 21 साल की उम्र में की थी. उनकी पहली फिल्म थी ‘राम तेरी गंगा मैली’. राज कपूर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मंदाकिनी ने राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर के साथ काम किया था. यह दोनों की ही पहली फिल्म थी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mandakini (@mandakiniofficial)


पहली ही फिल्म से मंदाकिनी ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. उनकी अदाकारी के साथ ही उनकी गजब की खूबसूरती और झील सी नीली आंखों को भी लोगों ने खूब पसंद किया था. वहीं इस फिल्म में दिए गए बोल्ड सीन की भी खूब चर्चा हुई थी. उनकी खूबसूरती पर जहां दर्शक दिल हार बैठे थे तो वहीं अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी मंदाकिनी का दीवाना हो गया था.

mandakini

गौरलब है कि 80 और 90 के दशक में बॉलीवुड में अंडरवर्ल्ड का खूब हस्तक्षेप होता था. कई एक्ट्रेस के संबंध अंडरवर्ल्ड से रहे हैं. वहीं मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़ा था. साल 1995 में दोनों के रिश्ते की ख़बरें सामने आई थी. दोनों के रिश्ते की चर्चा उस समय शुरू हुई जब दोनों की एक तस्वीर सामने आई थी.

mandakini and daud ibrahim

दाऊद और मंदाकिनी ने साथ में बैठकर स्टेडियम से एक क्रिकेट मैच देखा था. दोनों दुबई में थे और दोनों ने साथ में एक क्रिकेट मैच का लुत्फ़ उठाया था. दुबई से दोनों की एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी जिसमें दोनों एक दूजे के बिल्कुल पास-पास थे. इस तस्वीर के सामने आने के बाद मंदाकिनी का करियर बर्बाद हो गया.

मंदाकिनी को फिल्मों में काम दिलवाने के लिए दाऊद मेकर्स पर दबाव बनाता था जबकि मंदाकिनी के दाऊद संग संबंध से फिल्म मेकर्स अभिनेत्री से दूरी बनाने लगे थे और उन्हें काम नहीं देते थे. दाऊद का साथ मंदाकिनी को भारी पड़ गया. इसका अंजाम यह हुआ कि धीरे-धीरे उन्हें काम मिलना बंद हो गया और फिर वे बॉलीवुड से गायब हो गईं. लेकिन एक्ट्रेस ने कभी भी दाऊद संग रिश्ते की बात स्वीकार नहीं की.

mandakini mandakini

साल 1990 में मंदाकिनी ने डॉ० कग्युर टी० रिन्पोचे ठाकुर से शादी की थी. वहीं साल 1996 में उन्होंने बॉलवुड छोड़ दिया.

mandakini

मंदाकिनी एक बेटी रब्ज़े इन्नाया ठाकुर और एक बेटे रब्बिल ठाकुर की मां है. सालों बाद अब मंदाकिनी बॉलीवुड में अपने बेटे के साथ म्यूजिक वीडियो ‘मां ओ मां’ से वापसी करने जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button