बॉलीवुड

रोहित शेट्टी : एक्ट्रेस की साड़ी प्रेस की, बॉडी डबल बने, 17 की उम्र में किया डेब्यू, ऐसा रहा सफर

रोहित शेट्टी की गिनती हिंदी सिनेमा के बेहतरीन निर्देशकों में होती हैं. फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में बड़ा नाम बना चुके रोहित शेट्टी आज (14 मार्च) अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. रोहित का जन्म साल 1974 में 14 मार्च को मुंबई में हुआ था. बॉलीवुड में उन्होंने ख़ास और बड़ी पहचान बनाई है.

रोहित शेट्टी का जीवन बॉलीवुड में निर्देशक बनने के बाद से बदलने लगा था. हालांकि कभी वे अभिनेत्रियों की साड़ियां प्रेस किया करते थे. कभी उन्होंने सुपरस्टार अक्षय कुमार के बॉडी डबल के रूप में काम किया तो कभी सुपरस्टार अजय देवगन की फिल्म में सहायक निर्देशक की भूमिका निभाई. आइए आज आपको रोहित के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते है.

rohit shetty

चाहे निर्देशक को बॉलीवुड में कड़ा संघर्ष करना पड़ा हो लेकिन आपको बता दें कि शुरु से ही उनका रिश्ता फ़िल्मी दुनिया से रहा. दरअसल उनके दिवंगत पिता एम बी शेट्टी बॉलीवुड के मशहूर स्टंटमैन थे. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था. जबकि उनकी मां रत्ना शेट्टी बॉलीवुड में जूनियर आर्टिस्ट थीं.

8 साल की उम्र में उठ गया पिता का साया

रोहित शेट्टी के सिर से बहुत छोटी उम्र में ही पिता का साया उठ गया था. रोहित जब महज आठ साल के थे तब उनके पिता एम बी शेट्टी का निधन हो गया था. एम बी शेट्टी ने इस दुनिया को 44 साल की उम्र में साल 1982 में अलविदा कह दिया था.

रोहित के पिता कम उम्र में दुनिया छोड़ गए थे. एम बी के असामयिक निधन के बाद घर की जिम्मेदारी रोहित के कंधों पर भी आ गई थी. ऐसे में उन्होंने छोटी उम्र में ही काम करना शुरु कर दिया था. उनकी शुरुआत फिल्म उद्योग में छोटे-मोटे काम से हुई थी.

पहली कमाई थी सिर्फ 35 रुपये, 17 की उम्र में हुआ बॉलीवुड में डेब्यू

बताया जाता है कि रोहित शेट्टी की पहली कमाई महज 35 रुपये थी. रोहित ने महज 17 साल की उम्र में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए थे. उनकी शुरुआत हुई थी सहायक निर्देशक के रूप में. साल 1991 में आई सुपरस्टार अजय देवगन की पहली फिल्म ‘फूल और कांटे’ के लिए उन्होंने काम किया था.

अक्षय कुमार के बॉडी डबल बने, तब्बू की साड़ियां प्रेस की

rohit shetty

अजय की फिल्म में सहायक निर्देशक बनने के बाद रोहित ने फिल्म ‘सुहाग’ में सुपरस्टार अक्षय कुमार के बॉडी डबल का किरदार निभाया था. इसके बाद ‘हकीकत’ फिल्म की शूटिंग के दौरान रोहित को मशहूर अभिनेत्री तब्बू की साड़ियां प्रेस करने का काम सौंपा गया था.

इस फिल्म से बतौर डायरेक्टर किया डेब्यू, गोलमाल ने किया फेमस

रोहित ने छोटे-मोटे काम करने के बाद हिंदी सिनेमा में बतौर निर्देशक अपनी शुरुआत साल 2003 में की थी. इस दौरान उन्होंने फिल्म ‘जमीन’ से पदार्पण किया था. इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘गोलमाल’ बनाई. इस फिल्म ने रोहित को काफी मशहूर कर दिया था.

इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वे अपने करियर में अब तक गोलमाल, गोलमाल रिटर्न्स, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, ‘सिंघम’, सिंघम रिटर्न्स, सिम्बा, ‘बोल बच्चन’ और सूर्यवंशी जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button