अन्य

ये हैं धीरूभाई अंबानी का 100 साल पुराना घर, आज भी सहेजकर रखी गई बचपन की यादें, देखें तस्वीरें

देश के सबसे धनी व्यक्ति धीरूभाई अंबानी भले अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनके बेटे मुकेश अंबानी और उनके छोटे बेटे अनिल अंबानी उनकी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। गौरतलब है कि धीरूभाई अंबानी की बेटी मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में शामिल है। 28 दिसंबर 1932 को गुजरात के चोरवाड़ा गांव में जन्मे धीरूभाई अंबानी ने अपनी मेहनत के बलबूते पर बिजनेस की दुनिया में बड़ा नाम कमाया। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं धीरूभाई अंबानी के 100 साल पुराने और पुश्तैनी घर की कुछ खूबसूरत तस्वीरें…

दरअसल, गुजरात के चोरवाड़ा गांव में अंबानी परिवार का 100 साल पुराना मकान है जिसे स्मारक के तौर पर बना दिया गया है, जहां पर कई लोग इसे देखने के लिए आते हैं। बता दें, धीरूभाई अंबानी का यह वही घर है जहां से वह महज 500 लेकर अपने कारोबार शुरू करने के लिए निकले थे। इतना ही नहीं बल्कि इस घर ही में उन्होंने साल 1955 में कोकिलाबेन से शादी रचाई थी।

dhirubhai ambani

इस घर में कोकिला बहन और धीरूभाई अंबानी करीब 8 साल तक एक साथ रहे। ऐसे में मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी का बचपन भी इसी घर में बीता है। बता दें, इस घर के दूसरे हिस्सों को पर्यटक के लिए खोल दिया गया है जबकि घर के एक हिस्से में अंबानी परिवार रहता है। दरअसल जब भी अंबानी परिवार अपने गांव आता है तो इसी घर में रुकता है।

dhirubhai ambani

यहां पर उनके बचपन की यादें जुड़ी हुई है। खास बात है कि, यह घर भले ही 100 साल पुराना हो चुका है लेकिन अंबानी परिवार इसकी पूरी तरह से देखरेख करता है और उन्होंने अपने पुश्तैनी घर को अच्छे से संभाल रखा है, जहां पर कई लोग भी इसका दीदार करने के लिए पहुंचते हैं।

dhirubhai ambani

बता दें, धीरूभाई अंबानी के मकान में कोई भी व्यक्ति आ सकता है और व्यक्त अंबानी परिवार से जुड़ी इतिहास की जानकारी हासिल करता सकता है। इस घर में आपको गुजरात की स्थापत्य कला की भी जानकारी मिलती है। दरअसल, इस घर से आपको यह पता चल जाएगा कि आखिरकार 100 साल पुराने गुजरात में किस तरह के मकान तैयार किए जाते थे।

dhirubhai ambani

इसमें आपको कई पुश्तैनी बरामदे, कक्ष, रसोई देखने को मिलेंगे जो बेहद ही खूबसूरत और एक खास कला से तैयार किए गए हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस घर में पुराने कुछ फर्नीचर भी रखे हुए हैं जिनकी बनावट बेहद खूबसूरत है। यहां पर एक शॉप भी है जहां पर अंबानी परिवार से जुड़ी कुछ यादगार चीजों को बेचा जाता है। घर में बड़ा सा गार्डन भी है जिसमें पर्यटक घूमते हैं। इसके अलावा यहां पर मुगल स्टाइल फाउंडेड लगाए गए हैं जो देखने में यहां के नजारे को और भी खूबसूरत बनाता है।

dhirubhai ambani

बता दे एक पुराने इंटरव्यू में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी के बारे में बातचीत करते हुए कहा था कि, “अपनी पहली कार धीरूभाई अंबानी ने काले रंग की खरीदी थी जब मैं अदेन पहुंची थी तो वह मुझे उसे कार से लेने आए थे, उनका मजाक करने का अंदाज बहुत ही अच्छा था। अपने संघर्ष के दौर में भी मैंने उन्हें कभी निराश नहीं देखा। शायद यही वजह है कि गांव में बेल गाड़ी चलाने के बाद यमन में उन्होंने कार खरीदी और फिर मुंबई में प्लेन और हेलीकॉप्टर खरीदें।”

dhirubhai ambani

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button