बॉलीवुड

पत्नी के धर्म पर मनोज बाजपेयी का बयान, कहा-मैं ब्राह्मण और वह मुस्लिम, लेकिन…

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मनोज बाजपेयी को भला कौन नहीं जानता। मनोज बाजपेयी अब तक कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके हैं। वह अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जाने जाते हैं और हर एक किरदार को बखूबी निभाते हैं। बता दे अब तक मनोज बाजपेयी अलग-अलग किरदार निभा चुके हैं जिनके माध्यम से उन्होंने दर्शकों के बीच अपनी अमिट छाप छोड़ी है। बता दें, मनोज बाजपेयी एक ऐसे अभिनेता है जो अपनी निजी जिंदगी को लेकर काम चर्चा में रहे हैं। वह कभी भी अपनी फैमली के बारे में भी बात नहीं करते हैं। अब पहली बार मनोज ने अपनी पत्नी के धर्म पर बात की।

manoj bajpayee

पॉपुलर एक्ट्रेस रही मनोज बाजपेयी की पत्नी
सबसे पहले हम आपको यह बता दे कि मनोज बाजपेयी ने साल 2006 में बॉलीवुड इंडस्ट्री में ही मशहूर अभिनेत्री रही शबाना रजा से शादी रचाई है। शबाना रजा पॉपुलर एक्ट्रेस रही है जिन्होंने अपने घर में कई फिल्मों में काम किया है। वह ‘होगी प्यार की जीत’, ‘फिजा’, ‘करीब’, ‘राहुल’, ‘कोई मेरे दिल में है’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी है।

इसी बीच उन्होंने मनोज बाजपाई से शादी रचा ली और फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। बता दें, कई लोग तो जानते भी नहीं है कि मनोज बाजपेयी की शादी पॉपुलर एक्टर शबाना रजा से हुई है। उन्होंने पहली बार अपनी शादी पर चुप्पी तोड़ते हुए इंटर कास्ट मैरिज पर बात की।

shabana raza

अब हाल ही में हुए इंटरव्यू के दौरान मनोज बाजपेयी ने कहा कि, “शबाना के साथ मेरी शादी, धर्म से कहीं अधिक, उन मूल्यों के बारे में है जो हम एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं। अगर आने वाले कल में हममें से कोई एक अपने मूल्यों को बदल देता है, तो हमारी शादी कभी नहीं चलेगी। अगर कोई था, तो ये मुझे नहीं बताया गया था, या फिर मुझे ये स्पष्ट नहीं किया गया था।

shabana raza

मैं एक ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखता हूं। वहीं शबाना के परिवार का नाम काफी प्रतिष्ठत है। लेकिन हैरानी की बात ये है कि मेरे परिवार के किसी भी सदस्य ने कभी इस शादी का विरोध नहीं किया। आज तक नहीं और न ही किसी ने मेरी पत्नी से धर्म के बारे में कोई बात की है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “शबाना बहुत ज्यादा धार्मिक नहीं हैं। हां वो आध्यात्मिक जरूर हैं। हम दोनों अपने-अपने धर्म का सम्मान करते हैं। हालांकि इससे हम दोनों के बीच कभी विवाद नहीं हुआ। मुझे ये चीज बर्दाश्त नहीं है कि कोई किसी के भी धर्म के बारे टिप्पणी करे। यहां तक कि मेरी वाइफ के रिलीजन के बारे में मेरे सामने कोई कुछ कहे…ये भी चीज मुझे बर्दाश्त नहीं है। मुझे रोकना तब किसी के लिए भी मुश्किल हो जाएगा। दोस्तों के बीच में भी अगर ऐसी बातें होंगी तो मैं उस चीज को सहूंगा नहीं। मेरा इस मामले में गुस्सा काफी ज्यादा है।”

manoj bajpayee

बेटी को पसंद है ये धर्म
मनोज ने कहा कि, “मेरी बेटी तीसरी या चौथी क्लास में थी। उसने अपनी मां से एक दिन पूछा कि वो किस धर्म से आती है क्योंकि इसके बारे में स्कूल में चर्चा हो रही थी। तब मनोज ने बेटी से पूछा कि वो किस धर्म को फॉलो करना पसंद करेगी। जवाब में उनकी बेटी ने बौद्ध धर्म का नाम लिया। उस वक्त वो बौद्ध भिक्षुओं से काफी प्रभावित थी। उस उम्र में किसी बच्चे को यह बताना कि वह किस धर्म का है, ये सही नहीं है। उन्हें खुद इस चीज पर विचार करना चाहिए कि उन्हें कौन सा रिलीजन फॉलो करना है।”

manoj bajpayee

टीवी से की थी करियर की शुरुआत
बात करें मनोज बाजपेयी के करियर के बारे में तो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। वह सबसे पहले दूरदर्शन पर आने वाला सीरियल ‘स्वाभिमान’ में नजर आए थे। इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में काम किया जिसमें उनके अभिनय को खूब सराहा गया। इसके बाद मनोज बाजपेयी  ‘सत्यमेव जयते’, ‘स्पेशल 26’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘वीरजारा’, ‘सत्या’, ‘डायल 100’, समेत 70 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button