अध्यात्म

आप अपनी रसोईघर में इन चीजों को रखने की ना करें गलती, अन्यथा मां अन्नपूर्णा हो जाएंगी नाराज

वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत से नियम बताए गए हैं जिनका व्यक्ति अगर पालन करता है तो वह अपने जीवन में उत्पन्न हो रही दिक्कतों से मुक्ति पा सकता है, अक्सर देखा गया है कि किसी ना किसी कारण से व्यक्ति के जीवन में परेशानियां लगी रहती हैं, इसके पीछे वास्तु दोष मुख्य कारण बताया गया है, यदि आपके घर में वास्तु दोष हो तो इसकी वजह से घर परिवार के लोगों की तरक्की रूकती है, इतना ही नहीं बल्कि बहुत सी परेशानियां आने लगती है, वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर का रसोई हमारे घर के सभी स्थानों में सबसे अहम माना गया है, रसोई घर से ही परिवार के सभी लोगों की सेहत जुड़ी होती है, एक अच्छी सेहत ही व्यक्ति का सबसे बड़ा धन माना गया है, अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो आप अपने जीवन में अपार सफलता हासिल करेंगे।

वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर को लेकर कुछ विशेष नियमों के बारे में जानकारी दी गई है, इसमें इस बात को बताया गया है कि रसोई में कौन सी चीजें रखनी चाहिए और कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए? ऐसी कुछ चीजें होती हैं जो रसोई घर में रखी जाए तो इससे जीवन पर बुरा असर पड़ता है, आखिर रसोई घर में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए, आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

वास्तुशास्त्र के अनुसार रसोईघर में नहीं रखनी चाहिए यह चीजें

रसोईघर को स्टोररूम के रूप में इस्तेमाल ना करें

अगर आप अपनी रसोई घर को स्टोर रूम की तरह प्रयोग में लाते हैं तो इससे मां अन्नपूर्णा नाराज होती हैं, बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह समान इस्तेमाल नहीं करते हैं लेकिन वह बेकार सामान को किचन में रख देते हैं, इसकी वजह से वास्तु दोष उत्पन्न होता है, आप भूल कर भी रसोई में कबाड़ या व्यर्थ चीजें ना रखें।

किचन के रेफ्रिजरेटर में बासी चीजें ना रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपने अपने किचन में रेफ्रिजरेटर रखा है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप फ्रीज में बासी खाना ना रखें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसके कारण राहु-केतु और शनि की दशा का सामना करना पड़ता है, इतना ही नहीं बल्कि बासी खाना स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक माना गया है, आप हमेशा ताजे खाने का सेवन कीजिए, इससे आपको ग्रह दोष भी नहीं लगेगा और आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

रसोई में दवाइयां ना रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपनी रसोई में भूलकर भी दवाइयां ना रखें, क्योंकि इसकी वजह से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, अगर कोई व्यक्ति अपने रसोईघर में दवाई रखता है तो इससे घर परिवार का कोई न कोई सदस्य हमेशा किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित रहता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ने लगता है।

रसोई घर में दर्पण न लगाएं

अगर कोई व्यक्ति अपने किचन में दर्पण लगाता है तो इससे जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं, रसोई घर में दर्पण लगाने से गैस चूल्हे की आग का प्रतिबिंब इसमें नजर आने लगता है, जो वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं माना गया है, इससे आपको स्वास्थ्य से जुड़े ही परेशानियों के साथ-साथ और कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button