अध्यात्म

25 मार्च से माता रानी के चैत्र नवरात्रि होंगे शुरू, करें ये काम मिलेगा मैय्या का आशीर्वाद

2020 में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 25 मार्च से हो रही है, इन दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है, पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा आराधना का उत्सव चलता रहता है, भक्त माता की विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना करते हैं और इनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास में लगे रहते हैं, भक्त नवरात्रि के 9 दिनों तक उपवास करते हैं और माता रानी की पूजा करके अपनी मन की मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करते हैं, देवी मां के मंदिरों में नवरात्रि के दिनों में भारी भीड़ लगी रहती है, इसके अलावा घरों में भी नवरात्रि की तैयारियां लोग पहले से ही करने लगते हैं।

अगर आप भी नवरात्रि की पूजा कर रहे हैं तो इसके कुछ नियम भी लागू होते हैं, दरअसल, शास्त्रों में नवरात्रि पूजा करने के कुछ नियमों के बारे में जानकारी दी गई है, जिनका अगर आप पालन करते हैं तो इससे आपकी पूजा सफल होगी और माता का आशीर्वाद प्राप्त होगा, आज हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जो अगर आप अपने ध्यान में रखते हैं तो इससे आपकी पूजा सफल होगी, नवरात्रि के दिनों में क्या करना चाहिए और किन कामों से बचना चाहिए? यह जानना बहुत ही जरूरी है।

आइए जानते हैं किन कामों को करने से मिलेगा मैय्या का आशीर्वाद है

1- जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं नवरात्रि के 9 दिन माता दुर्गा की उपासना का समय रहता है, इसलिए अगर आप माता दुर्गा की पूजा कर रहे हैं और नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो आप नवरात्रि के दिनों तक किसी भी पास के मंदिर में जाकर मां दुर्गा के दर्शन अवश्य कीजिए।

2. अगर आप नवरात्रि के नौ दिनों तक माता का व्रत रखते हैं तो इससे माता रानी का आशीर्वाद आपके साथ हमेशा बना रहता है, मान्यता अनुसार नवरात्रि के 9 दिनों का व्रत करने से माता की कृपा के साथ-साथ मन और शरीर भी साफ रहता है।

3. आप नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा का विशेष श्रृंगार कीजिए और रोज नए वस्त्र और ताजे फूल से उनका सिंगार करें।

4. अगर आप नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं तो आप माता की चौकी के समक्ष गाय के घी का अखंड ज्योत जलाएं, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि यह अखंड ज्योत हमेशा जलनी चाहिए और अगर आप अखंड ज्योत जला रहे हैं तो आप अपने घर को खाली ना छोड़े यानी घर का कोई ना कोई सदस्य घर में मौजूद होना चाहिए।

5. अगर आप नवरात्रि के 9 दिनों में रोजाना नियमित रूप से दुर्गा सप्तमी का पाठ करते हैं तो इससे माता रानी आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगीं।

6. नवरात्रि के दिनों में आप अष्टमी तिथि पर माता की विशेष पूजा कीजिए और कन्याओं को भोजन कराएं, भोजन कराने के बाद उनको दक्षिणा के रूप में कुछ न कुछ अवश्य दीजिए।

नवरात्रि के दिनों में यह काम करने से बचें

  • नवरात्रि के 9 दिनों तक आप मांस-मदिरा का सेवन मत कीजिए।
  • नवरात्रि के दिनों में आपको अपने स्वभाव को शांत रखना होगा और किसी भी प्रकार का वाद विवाद ना करें।
  • नवरात्रि के दिनों में आप बाल, नाखून, दाढ़ी कटवाने से बचें।
  • नवरात्रि के दिनों में लहसुन और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button