अध्यात्म

शनि पूजा कर रहे हैं तो पता होनी चाहिए ये काम की बातें, शनिदेव नहीं करेंगे कभी परेशान

शनि देवता कर्म फल दाता है और यह मनुष्य को कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं, अक्सर लोग शनिदेव की पूजा अर्चना करके इनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, लोग शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं और इनकी विधि विधान पूर्वक पूजा करते हैं, ऐसा बताया जाता है कि शनि देव जिस व्यक्ति से प्रसन्न हो जाते हैं तो उस व्यक्ति के जीवन में चमत्कारिक बदलाव आने लगता है, व्यक्ति के जीवन की सभी दुख परेशानियां समाप्त होती है और व्यक्ति का घर परिवार खुशियों से परिपूर्ण होता है।

आप लोगों में से भी बहुत से लोग होंगे जो शनिदेव की कृपा पाने के लिए इनकी पूजा करते होंगे परंतु इनकी पूजा के कुछ खास नियम भी बनाए गए हैं, जिनके बारे में जानना आवश्यक है, अगर आप भी शनिदेव की पूजा करते हैं तो कुछ जरूरी काम की बातें आपको पता होनी चाहिए, इससे शनि देवता का आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहेगा और आपको अपनी पूजा का शुभ फल मिलेगा।

शनि पूजा से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण बातें

1. अगर कोई पुरुष शनिदेव की पूजा कर रहा है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि साफ जल से स्नान करने के पश्चात ही आप पूजा करें।

2. महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप शनि मंदिर के चबूतरे पर ना जाए।

3. यदि किसी व्यक्ति की राशि में शनि विराजमान है तो ऐसे में व्यक्ति को पूजा करनी चाहिए।

4. यदि किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव है, जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति में आप शनि की पूजा करें।

5. यदि किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की ढैया चल रही है तो वह व्यक्ति भी शनिदेव की पूजा कर सकता है।

6. अगर शनि की क्रूर दृष्टि की वजह से मनुष्य के जीवन में परेशानी और पीड़ा उत्पन्न हो रही है तो ऐसे लोग शनिदेव की पूजा कर सकते हैं।

7. अगर कोई व्यक्ति कोई शुभ कार्य करने जा रहा है तो ऐसी स्थिति में शनिदेव की पूजा की जा सकती है।

8. यदि आपको अपने कारोबार में नुकसान हो रहा है या फिर आपको अपने कामकाज में घाटे का सामना करना पड़ रहा है, जीवन की परेशानियां पीछा नहीं छोड़ रही है तो ऐसे में आप शनिदेव की पूजा करें।

9. अगर आप शनि देव के दर्शन करने जा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि सिर पर टोपी ना पहने, टोपी आदि चीजें निकालकर ही आप शनिदेव के दर्शन कीजिए।

10. यदि किसी श्रद्धालु के घर में प्रसूति, सूतक या रजोदर्शन है तो ऐसी स्थिति में उसको शनि देव के दर्शन नहीं करने चाहिए।

11. यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की असाध्य बीमारी जैसे- मधुमेह, खाज, खुजली, त्वचा से संबंधित रोग, कैंसर, कुष्ठ रोग, किडनी, लकवा आदि से पीड़ित होने पर उसको शनिदेव की पूजा करनी चाहिए और अभिषेक जरूर करना चाहिए।

12. यदि किसी व्यक्ति का कारखाना है, या फिर ट्रेवल, ट्रक, ट्रांसपोर्ट, तेल, पेट्रोलियम, प्रेस, कोर्ट कचहरी से संबंध रखते हैं तो उसको शनिदेव की पूजा करनी चाहिए, इसके अलावा जिन लोगों का लोहे से संबंधित उद्योग है वह भी शनिदेव की पूजा कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button