अध्यात्म

सूर्यदेव को इन आसान तरीकों से करें प्रसन्न, हर मुसीबत होगी दूर, कार्यों में मिलेगी सफलता

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देवता को सभी ग्रहों का राजा माना गया है, जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है, इसके अलावा ज्योतिष के जानकारों का ऐसा बताना है कि सूर्य देवता मान सम्मान और नौकरी में प्रशासन के कारक होते हैं, अगर आप सूर्य देवता की आराधना करते हैं तो इससे आपको विशेष फल मिलता है, ऐसा माना जाता है कि यदि रविवार के दिन सूर्य देवता की विशेष आराधना की जाए तो इससे व्यक्ति का भाग्य प्रबल होता है और जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होती है, जो लोग सूर्य देव को जल अर्पित करते हैं उनकी परेशानियां कम होती है।

अक्सर लोग अपने जीवन की बहुत सी परेशानियों से जूझते रहते हैं, अगर आपके जीवन में भी परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो ऐसी स्थिति में सूर्य देव की आराधना करना बहुत ही लाभदायक रहेगा, आज हम आपको शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसे उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको अगर आप रविवार के दिन करते हैं तो इससे सूर्यदेव आपसे प्रसन्न होंगे और आपको सामाजिक क्षेत्र में मान सम्मान के साथ-साथ कामकाज में सफलता हासिल होगी।

इन आसान तरीकों से सूर्य देवता को करें प्रसन्न

  • अगर आप रविवार का व्रत करते हैं तो इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि व्रत के दौरान आप एक समय का ही भोजन करें लेकिन उसमें आप नमक का प्रयोग मत कीजिए।
  • अगर आप रविवार के दिन घर से किसी कार्य के लिए निकल रहे हैं तो सबसे पहले आप गाय को रोटी खिलाएं, अगर संभव हो सके तो आप इस दिन गाय की पूजा कीजिए, ऐसा करने से आपको अपने कार्य में सफलता हासिल होती है।

  • रविवार के दिन आप किसी बर्तन में जल लेकर उसमें थोड़ा सा कुमकुम मिला लीजिए और बरगद के पेड़ पर इस जल को अर्पित करें।
  • अगर आप रविवार के दिन मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाते हैं तो इससे आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होती है, इसके अलावा आप चीटियों को भी शक्कर या बुरा खिला सकते हैं।
  • अगर आप अपने जीवन में समृद्धि और खुशहाली लाना चाहते हैं तो इसके लिए आप रविवार के दिन शुद्ध कस्तूरी को चमकीले पीले कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें, इससे घर परिवार में खुशियां आएंगी और धन की कमी नहीं रहेगी।
  • आप रविवार के दिन निर्धन, जरूरतमंद लोगों की सहायता अवश्य कीजिए।

  • अगर आप रविवार के दिन काली हल्दी की एक गांठ शुभ मुहूर्त में अपने घर, व्यवसाय के स्थल या तिजोरी में रखते हैं तो इससे आपको कामकाज में सफलता मिलती है।
  • शास्त्रों के अनुसार सूर्य उदय के समय पूर्व दिशा की तरफ अपना मुख करके और शाम के समय पश्चिम दिशा की तरफ अपना मुख करके सूर्य देव को जल अर्पित करें, यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे सभी रोगों का नाश होता है।
  • आप सूर्य देवता को रविवार के दिन जल अर्पित करते समय तांबे के पात्र का इस्तेमाल करें, जब आप सूर्य देव को जल अर्पित कर रहे हो तो जल की धारा के बीच आपकी नजर होनी चाहिए, ताकि जल से छनकर सूर्य की किरणें आपकी आंखों पर पड़े, इससे आपके नेत्र की रोशनी तेज होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button