सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है चंदन, जानें इससे जुड़े फायदे

DMCA.com Protection Status

चंदन का इस्तेमाल पूजा के दौरान किया जाता है और शिव भगवान को हमेशा चंदन का ही तिलक लगाया जाता है। चंदन को बेहद ही पवित्र माना जाता है और हिंदू धर्म में चंदन का तिलक लगाना बेहद ही शुभ माना गया है। चंदन के पेड़ की लकड़ी को घीसकर चंदन बनाया जाता है। इसकी सुंगध काफी अच्छी होती है और चंदन की खुशबू सूंघने से तनाव एकदम दूर हो जाता है। आयुर्वेद में चंदन को काफी गुणकारी माना गाया है और इसका प्रयोग करके कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती है।

चंदन से जुड़े हुए हैंं ये चमत्कारी फायदे –

सिर दर्द से निजात दिलाए

सिर में दर्द होने पर आप चंदन को माथे पर लगा लें। चंदन लगाने से सिर की दर्द तुरंत ही सही हो जाएगी। चंदन का लेप तैयार करने के लिए आपको चंदन के पाउडर की जरूरत पड़ेगी। आप चंदन के पाउडर को लेकर उसमें गुलाब जल डाल दें और अच्छे से मिला लें। चंदन का लेप बनाकर तैयार हो जाएगा और आप इस लेप को अपने माथे पर लगा लें। इस लेप को माथे पर लगाने से शरीर को ठंडक मिलेगी और सिर की दर्द तुरंत सही हो जाएगा।

 मानसिक बीमारियों को दूर रखें

मानसिक बीमारियों को दूर रखने में भी चंदन सहायक होता है और इसे लगाने से दिमाग हर वक्त शांत रहता है। जो लोग नियमित रूप से माथे पर चंदन लगाते हैं वो लोग तनाव मुक्त रहते हैं और उनकी रक्षा कई तरह की मानसिक बीमारियां से होती है।

बालों को चमकाएं

चंदन को बालों पर लगाने से बालों में चमक आ जाती है और बालों को मजबूत मिलती है।आप चंदन के पाउडर में नारियल का तेल मिला लें, फिर इस लेप को बालों पर 20 मिनट के लिए लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाए

चंदन का प्रयोग फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है। चंदन को चेहरे पर लगाने से चेहरा एकदम निखर जाता है। साथ में ही टैन की समस्या से भी निजात मिल जाती है। इसलिए आप गर्मी के मौसम में चंदन का फेस फैक जरूर लगाएं। चंदन का फेस पैक तैयार करने के लिए  चंदन के पाउडर, मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल की जरूरत पड़ेगी। आप एक चम्मच चंदन का पाउडर और मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिला दें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। 15 मिनट बाद आप पानी से इसे साफ कर लें। चंदन का फेस पैक लगाने से  चेहरा एकदम खिल जाएगा।

काले घेरे करे खत्म

काले घेरे होने पर आप चंदन का पेस्ट अपनी आंखों के नीचे लगा लें। चंदन का पेस्ट लगाने से त्वचा को आराम मिलेगा और काले घेरे धीरे-धीरे खत्म होने लग जाएंगे।

पसीना आने से रोक

जिन लोगों को गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आता है वो लोग लाल चंदन पाउडर का लेप अपने शरीर पर लगा लें और इस लेप के सूखने के बाद स्नान कर लें। ये लेप शरीर पर लगाने से आपको तरोताज महसूस होगा और पसीन आना बंद हो जाएगा।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Ritu Sharma

Leave a Reply