अध्यात्म

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छींक आना होता है शुभ और अशुभ, जानिए

लोगों के मन में छींक को को लेकर बहुत सारी धारणाएं होती हैं समाज में आप लोगों ने छींक को लेकर कई तरह की बातें देखी और सुनी होगी बहुत से लोग ऐसे हैं जो छींक को शुभ और अशुभ के साथ जोड़कर देखते हैं वैसे देखा जाए तो छींक एक स्वाभाविक प्रक्रिया है इसका आना आम धारणा के मुताबिक अशुभता का संकेत माना गया है ज्योतिष के जानकारों के अनुसार छींक का आना अशुभ नहीं शुभ होता है परंतु समय का ध्यान रखना जरूरी है नाक या श्वसन तंत्र में किसी अवांछित पदार्थ के आने से छींक आने की संभावना रहती है जिससे नाक साफ हो जाती है छींक आने का अर्थ किसी संक्रामक रोग के हमले की सूचना भी हो सकती है परंतु प्राचीन काल से ही लोगों में छींक को लेकर तरह-तरह की धारणाएं देखने को मिलती है।

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि कोई जरूरी काम के लिए जाते समय अगर कोई व्यक्ति छींक दे तो कार्य सफल नहीं हो पाता है परंतु यह धारणा बिल्कुल गलत है अगर कोई कार्य के लिए जा रहा है और उसी समय छींक आ जाए तो यह मंगल सूचक माना जाता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से छींक आने पर शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में बताने वाले हैं।

आइए जानते हैं छींक के शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में

  • दरअसल छींक आपको मालामाल भी बना सकता है और आपको कंगाल भी बना सकता है यदि आपके दाएं हाथ की तरफ कोई व्यक्ति छींक मारता है तो इससे धन से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • यदि आप नए कपड़ों का धारण करते हैं और उसी दौरान आपको छींक आ जाए तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि आपकी अलमारी में और भी नए वस्त्र अपना स्थान बनाने की तैयारी में है।

  • अगर कोई व्यक्ति बीमार है और बीमार व्यक्ति को दवाई खाते समय छींक आ जाए तो उसकी बीमारी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है।
  • यदि आपको भोजन करते समय छींक आ जाए तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि आपको स्वादिष्ट व्यंजन की प्राप्ति होने वाली है।
  • अगर आपको सोने से पहले और जागने के तुरंत बाद छींक आ जाए तो इसकी ध्वनि सुनना अशुभ माना गया है।
  • यदि आप कुछ नई चीज खरीद रहे हैं और उसी समय या फिर नए घर में प्रवेश करते समय छींक आ जाए तो यह अपशकुन की ओर संकेत करता है परंतु व्यापार शुरू करते समय छींक आ जाए तो यह शुभ माना गया है।
  • यदि आपकी पीठ के पीछे या बायीं और कोई व्यक्ति छींक मार दे तो यह शुभ संकेत माना जाता है।
  • यदि आपके सामने कोई छींक मार दे तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपकी किसी के साथ लड़ाई होने वाली है।

उपरोक्त जो हमने आपको छींक को लेकर धारणाएं बताई है यह ज्योतिष शास्त्र के अनुसार समय पर निर्धारित होती है कि आपको किस समय के दौरान छींक आ रही है उसी के अनुसार आपके जीवन में शुभ और अशुभ घटनाएं घटित होती है यदि आपको भी आगे से छींक आती है तो आप इन संकेतों को अवश्य पहचानिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button