अन्य

छोटे कद से हैं परेशान तो लंबाई बढ़ाने के लिए आजमाएं ये नैचुरल तरीके

आज के समय में महिला हो या फिर पुरुष दोनों का व्यक्तित्व, उसकी सुंदरता तथा उसका आचरण आदि बहत ही ज्यादा मायने रखता है और आज कल की यह धारणा बन चुकी है की अगर आपका शारीरिक हाव भाव जैसे की कद काठी बेहतर नहीं है तो आपको कई जगहों पर वो स्थान या सम्मान नहीं मिल पाता है जिसके आप असल हकदार होते हैं। असल में इन सभी चीजों एमिन भी संबसे ज्यादा जिसे महत्व दिया जाता है वो है आपकी हाइट। आप पुरुष है या फिर महिला अगर आपका कद औसत या उससे ज्यादा नही है तो आपको कई बार हीं भावना का अभी शिकार होना पड़ता है या फिर आपको वो उपलब्धि नही मिल पाती है जिसकी आपको प्रबल इच्छा होती है या कई बार आप उसके लायक होते हुए भी उसे नहीं पा पाते।

कई बार ऐसा भी देखा गया है की चोटी हाइट वाले लोग कई तरह के नुस्खे आजमाते है यहाँ तक की तमाम तरह की दवाओं का भी इस्तेमाल भी करते हैं जो आपका कद तो नहीं बढ़ता मगर आपको कुछ नई समस्या जरूर दे जाता है। बता दें की अगर आप भी छोटे कद से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ नैचुरल यानी की प्रकृत्क तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपना कद काफी हद तक बढ़ा सकते हैं, यहाँ शर्त ये है की आपको यहाँ बताए गए नियमों का सख्ती से पालन करना होगा अन्यथा कोई लाभ नही मिलने वाला।

हाइट बढ़ाने के प्रकृति उपाय

योग है फायदेमंद

कद बढ़ाने के लिए ताड़ासन योग बहुत ही कारगर माना जाता है, बता दें की छोटे बच्चे से लेकर टीनेजर तक ताडासन का नियमित अभ्यास कर सकते हैं और इसकी मदद से वो अपनी लम्बाई तकरीबन 6 फुट तक बढ़ा सकते हैं। जानकरी के लिए बताते चलें की ताड़ासन करने से स्नायु सक्रिय होकर विस्तृत होते हैं और इस तरह से यह हमारा कद बढ़ाने में काफी हद तक बहुत ही ज्यादा सहायक होता है।

स्वस्थ और पोषक आहार

आपको अपना कद बढ़ाना है तो इसके लिए यह बहुत ही आवश्यक है की आप आपके दैनिक जीवन में कितना पौष्टिक भोजन करते हैं। बताना चाहेंगे की ऐसे में आपको चाहिए की आप जो भी भोजन करें उसमे विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस आदि की प्रचुर मात्र हो जो आपकी लम्बाई बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा पेय पदार्थ जैसे की दूध, जूस तथा गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स और हरी सब्जियां भी अगर आप अपने रोजाना के आहार में शामिल करते हैं तो निश्चित रूप से इससे आपकी लंबाई बढ्ने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।

पर्याप्त नींद

हालांकि यह तो हर कोई जनता है और इस बात से कभी भी इंकार नहीं किया जा सकता है की आपकी लंबाई बढ़ाने में आपकी जीन्स का रोल काफी अहम होता हैम मगर आप ये भी जान लीजिये की शरीर को अगर उचित आराम नही दिया जाएगा तो उसका भी काफी  गहरा असर पड़ता है और ऐसे में आपके शारीरिक विकास पर भी काफी असर पड़ता है और उसमे भी सबसे पहले आपके कद पर गहरा असर पड़ सकता है। कम सोने का प्रतिकूल प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। आपको इस बात से पूरी तरह अवगत होना चाहिए की पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी लम्बाई और वजन ठीक रहेंगे इसलिए, एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।

शरीर की उचित मुद्रा

इसके अलावा आपकोयह भी बता दें की कई बार हमारे शरीर की अनुचित मुद्रा भी हमारे शरीर पर काफी बुरा प्रभाव देती है जैसे की सिर और गर्दन झुकाकर चलना, खड़े रहना आदि सब बाते लम्बाई पर काफी बुरा प्रभाव डालती है। इसकी वजह से ना सिर्फ आपके शरीर का संतुलत बिगड़ता है बल्कि आपकी रीढ़ बाहर की ओर निकालने लगती है जो हमें झुका देता है और इसकी वजह से हमारी लम्बाई भी प्रभावित होती है।

लम्बाई बढ़ाने वाली दवाओं से बचें

अक्सर लंबाई ना बढ्ने के अवसाद से ग्रस्त युवा लम्बाई बढ़ाने वाली दवाओं और एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जबकि उसके कई सारे साइड इफेक्ट भी होते हैं। इनके इस्तेमाल से कभी लम्बाई तो नहीं बढ़ाती मगर आप लगातार आलसी और निष्क्रिय जरूर हो जाते हैं जो आपके स्वस्थ्य से काफी ज्यादा हानिकारक है।

धूप और पानी की भरपूर मात्रा लें

विटामिन ‘डी’ अपकी हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है, और सूरज की रोशनी विटामिन ‘डी’ का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। बस तेज धूप में न जाएं, इसका अधिकतम लाभ पाने के लिए सुबह या शाम के समय की धूप में बाहर जाएं और उसका पूरा लाभ लें। यहां तक कि कम पानी पीने पर, सारी सावधानियों और पौष्टिक भोजन लेने के बाद भी आपकी लम्बाई नहीं बढ़ती है। पानी न पीने से मेटबॉलिज्म धीमा हो सकता है और आपकी बढ़ती लम्बाई बाधित हो सकती है।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button