अध्यात्म

26 दिसंबर पौष मास की अमावस्या को करें यह उपाय, रुके कामकाज में मिलेगी सफलता

शास्त्रों में ऐसे बहुत से शुभ दिन और तिथियां बताई गई है जिनमें अगर व्यक्ति कुछ सरल से उपाय करता है तो इससे उसके जीवन की बहुत सी समस्याओं का समाधान हो सकता है, आपको बता दें कि 26 दिसंबर 2019 को पौष मास की अमावस्या तिथि है, शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि पौष मास की अमावस्या के दिन पूर्वज पितरों की दिवंगत आत्मा के निमित्त पितृकर्म किए जाए तो इससे वह प्रसन्न होते हैं जिससे संतान की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है, इससे पितरों का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

आज हम आपको पौष मास की अमावस्या तिथि पर किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप अपने पितरों का आशीर्वाद पाना चाहते हैं और अपने रुके कामकाज में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो यह उपाय आप अवश्य आजमाएं, इससे आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती है।

आइए जानते हैं पौष मास की अमावस्या को कौन से करें उपाय

  • अगर आप अपने रुके हुए कामकाज को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए पौष मास की अमावस्या तिथि को अपने पूर्वज पितरों के निमित्त श्राद्ध कर्म या फिर दान अवश्य कीजिए, इससे शीघ्र ही आपके रुके हुए कार्य अपने आप पूरे होने लग जाएंगे, इसके अलावा आप इस दिन शाम के समय एक सरसों के तेल या फिर गाय के घी का दीपक दक्षिण मुखी लौ करके पितरों के लिए जरूर जलाएं।
  • आप इस दिन पितृ सूक्त, पितृ गायत्री का संपुट लगाकर पाठ कीजिए।
  • अगर आप पितृ दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए पौष मास की अमावस्या तिथि को एक हजार बार गायत्री मंत्र का जाप कीजिए, इससे आपको लाभ मिलेगा।

  • शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि पौष मास की अमावस्या तिथि को ब्राह्मणों और निर्धन लोगों को भोजन कराने के पश्चात उनको कुछ दक्षिणा देकर आशीर्वाद लेना शुभ फलदायक होता है।
  • अगर आप अपने पितरों की आत्मा की शांति चाहते हैं तो पौष मास की अमावस्या तिथि को श्रीमद्भागवत महापुराण का मूल पाठ और श्रीमद्भागवत गीता का पाठ कीजिए।
  • अगर आप इस दिन गाय कुत्ते चीटियों को भोजन कराते हैं तो इससे बहुत सी परेशानियों का समाधान होता है।
  • आप इस दिन अपने घर के आंगन में सुबह और शाम के वक्त सरसों के तेल के पांच दीपक जलाएं, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो दीपक आप प्रयोग में लाएंगे वह आटे से बने होने चाहिए।

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि अगर व्यक्ति के ऊपर पित्र दोष हो तो इसकी वजह से व्यक्ति के जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, व्यक्ति चाहे कोई भी कार्य कर ले, लाख कोशिश करने के बावजूद भी उनके कामकाज में किसी ना किसी प्रकार की रुकावट उत्पन्न होती रहती है, जिससे कार्य सफल नहीं हो पाता है, अगर आप अपने जीवन की इस प्रकार की समस्याओं से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो पौष मास की अमावस्या के यह उपाय बहुत ही उपयोगी माने गए हैं, अगर आप उपरोक्त बताए गए उपायों से अपने पूर्वज पितरों को प्रसन्न करते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है, इतना ही नहीं बल्कि जिन लोगों की संतान नहीं है, अगर उनको संतान इच्छापूर्ति करनी है तो यह उपाय अवश्य करें, इससे पितृ तृप्त और प्रसन्न होकर आपको संतान प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button