अन्य

ब्लड प्रेसर और कैंसर से बचाती है यह 20 रुपए किलो की चीज़, ज़रूर करें अपनी डाइट में शामिल

आज के समय लोग तरह-तरह की बीमारियों से ग्रसित रहने लगे हैं। इस आधुनिक युग में लोगों की जीवनशैली में तेज़ी से बदलाव हुआ है। आज हर व्यक्ति समय की कमी की वजह से अपने खान-पान के साथ भी समझौता करने से परहेज़ नहीं करता है। खान-पान के साथ समझौता करने का नतीजा यह हुआ है कि आज लोग तरह-तरह की शारीरिक परेशानियों से घिरे हुए हैं। कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रसित है तो कोई किसी से। इनमें से कुछ लोग गम्भीर बीमारियों की चपेट में भी हैं।

आज के समय में जंक फ़ूड का चलन तेज़ी से बढ़ गया है। जंक फ़ूड का ज़्यादा इस्तेमाल और समय पर डाइट ना लेने की वजह से ब्लड प्रेशर के मामले बढ़ रहे हैं। बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक, हार्ट फ़ेल्योर, किडनी फ़ेल्योर, कार्डियक अरेस्ट जैसी बीमारियाँ होने का ख़तरा बना रहता है। डॉक्टरों के अनुसार हाइपर टेंशन और ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपने खान-पान का विशेष ख़याल रखना होता है। आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका दिन में केवल एक गिलास इस्तेमाल करके आप इन शारीरिक समस्याओं से बच सकते हैं।

जी हाँ हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं, वह बहुत महँगी भी नहीं है और हर जगह आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है। हम बात कर रहे हैं खीरे की। खीरे का एक गिलास जूस आपको कई तरह की ख़तरनाक बीमारियों से बचाता है। खीरे का जूस ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हुए शरीर में मौजूद ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालता है और बॉडी को हेल्दी रखता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि खीरे के जूस का इस्तेमाल करने से आप कौन-कौन सी बीमारियों से बच सकते हैं।

खीरे का जूस इस्तेमाल करने से होने वाले फ़ायदे:

*- रहता है ब्लड प्रेशर नियंत्रित:

 

खीरे में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्निशियम और फ़ाइबर पाया जाता है। ये सब ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के काम करते हैं।

*- कैंसर से बचाव:

खीरे का जूस शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। खीरे में क्यूकरबिटासिंस नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर होने की सम्भावना को काम करता है। यह तत्व ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही खीरे में विटामिन सी तत्व भी पाया जाता है। ये शरीर को कैंसर से होने वाले नुक़सान से बचाता है।

*- रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मज़बूत:

खीरे में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। बारिश के दिनों में होने वाले संक्रमण से भी खीरा बचाता है।

*- बचाए डिहाइड्रेशन से:

खीरे में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, इसलिए यह शरीर को डिहाइड्रेट होने से भी बचाता है। खीरे को अपने भोजन में सलाद के रूप में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

*- रखे पाचनक्रिया मज़बूत:

खीरे में पानी और फ़ाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये पचानतंत्र से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने का भी काम करता है। खीरे में इरेप्सिन एंज़ाइम पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मज़बूत बनाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button