इस दिवाली सजायें घर इन डिफरेंट रंगोली से …

वैसे हर त्यौहार पर लोग अपने घर को सुन्दर बनाने में जुटे रहते है लेकिन दीपावली एक ऐसा त्यौहार है जिसके आने पर हर एक इंसान अपने घर को खूबसूरत से भी अधिक खूबसूरत बनाने की चाह रखता है और घर को सजाने में कोई कसार नहीं छोड़ता है जितना हो सकते उतना खूबसृरत सजाता है घर में रंगोली बनाना भी उनमे से एक है लोग अपने घरो में दरवाजो पर बालकनी में घर के बीच में ऐसी ऐसी रंगोली बनाते है जिससे घर अंदर से भी बहुत सुन्दर दिखता है अगर आ भी अपने घर में रंगोली बनाने जा रहे है तो आइये हम आपको कुछ रंगोलियों के बारे में बताये जिससे बना कर आप कुछ अलग दिखा सकते है

लाइफस्टाइल डेस्क


अगर आप रंगोली बनाने के लिए बहार से रंग नहीं खरीद सकते या आपको किसी प्रकार की एलेर्जी है तो आप घर में ही रंग बनाकर अपने घर में रंगोली बना सकते है आपको बस चावल(राइस) के आते का उपयोग करना है पहले भी लोग इसी का इस्तेमाल करके घर को सजाते थे।

एब्‍सट्रैक्‍ट रंगोली

इस प्रकार की रंगोली किसी का भी ध्यान बहुत ही आसानी से अपनी और केंद्रित करवा सकती है इसमें एक बड़ा सा फूल बनाया जाता है और इसके आसपास चमकीले रंगो से सजाया जाता है।

फूलो द्वारा बनाई गई रंगोली

आजकल ये बहुत चलन में लोग फूल अथवा उनकी पत्तियों से अलग अलग डिज़ाइन बनाते है ये देखने में बहुत सुंदर होती है और इस तरह की रंगोली के पास खड़े होने पे और देखने में सुकून सा आता है।

ज्‍योमितीय रंगोली

इसमें आप एक नार्मल रंगोली बनाते है जिसमे आप दिए रखते है दियो को इस प्रकार रखे जाते है जिससे दिए भी मिलकर एक डिज़ाइन बनाते है ये भी काफी आकर्षित होता है।

चावलों से बानी रंगोली

रंग किये गए राइस का इस्तेमाल करके है इसके द्वारा बनाई गई रंगोली भी बहुत ही अद्भुत आकर्षण देती है यदि आप किसी भगवन की तस्वीर बना सकते है तो इनके जरिये आप बना सकते है। चावलों का प्रयोग हिन्दू धर्म में शुभ मन जाता है।

मोर की रंगोली


आप अपने रंगोली में रंगो के जरिये मोरे का चित्र बना सकते है ये देखने में भी काफी सुन्दर और आकर्षित होता है और मोर शुभता का संकेत होता है।

Leave a Reply