बड़ी ख़बर: अब हर साल जमा करवाएं 250 रुपए, 21 साल बाद मिलेगी बंपर राशि, जानिए इस योजना की शर्ते

DMCA.com Protection Status

नई दिल्ली: जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि भारतीय सरकार बेटियों के लिए कोई ना कोई नई योजना आए दिन बना रही है. इन योजनायों के पीछे सरकार का एक ही मकसद है कि कोई भी लड़की को उसके परिवार द्वारा बोझ ना समझे जाए और उसको संपूर्ण शिक्षा प्रदान की जाए. कुछ समय पहले ही नरेन्द्र मोदी ने बेटियों के लिए एक स्कीम चालु की थी जिसके तहत बैंक में खाता खुलवाकर हर महीने कुछ राशी जमा करवाने पर निश्चित समय पर बड़ी रकम दी जा रही थी. वहीँ हाल ही में केंद्र सरकार ने कन्यायों की भलाई के लिए एक और पहल की है. दरअसल, इस बार केन्द्रीय सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है. हालांकि यह योजना 2016 से ही चलती आ रही है लेकिन इस बार सरकार ने इसे और भी अधिक आसान बना दिया है. खबरों की मानें तो अब हजार रुपए की जगह इस योजना के लिए हमें केवल ₹500 ही जमा करवाने पड़ेंगे. सरकार की इस कोशिश से अधिक से अधिक लोग योजना का लाभ उठा पाएंगे. तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से-

अधिक दरों पर मिलता है ब्याज

एक रिपोर्ट के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना के खातों में ब्याज दरों को अन्य लघु बचत योजनाओं और पीपीएस की तरह हर तिमाही में संशोधित किया जाता है. इस बार जुलाई से लेकर सितंबर तक की तिमाही के लिए ब्याज दर 8.1% रखी गई है. अरुण जेटली के बजट भाषण में उन्होंने दावा किया था कि 2015 में शुरू हुई सुकन्या समृद्धि खाता योजना में 2017 तक देश भर में हर छोटी लड़की के नाम पर 1.26 करोड खाते खोले गए थे. गौरतलब है कि इन सभी खातों में कुल राशि 19,813 करोड़ के करीब मौजूद थी.

ऐसे खोलना होगा यह खाता

अगर आप भी इस सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना के नियम और शर्तें पता होनी बेहद जरूरी हैं. केंद्रीय सरकार ने तय किया है कि जो लड़की 10 साल से कम उम्र की है उसके माता-पिता कानूनी तौर पर उसके नाम पर यह खाता खुलवा सकते हैं. यह खाता में किसी भी डाक घर या बैंक शाखा में जा कर आसानी से खोल सकते हैं. इस पर सरकार द्वारा किसी भी तरह का कोई आएगा टैक्स नही लगता. वहीं अगर बात नए नियमों की करें तो अब केवल 250 रुपये खाते में जमा करवाने पर 1 साल में आप डेढ़ लाख रुपया प्राप्त कर सकते हैं. वहीं अगर यह खाता 21 साल तक चलता रहेगा और इसमें पर्याप्त राशि जमा होती रहेगी तो यह रकम बढ़कर कई करोड़ हो जाएगी.

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है इन सब दस्तावेजों के बाद ही आप किसी भी बैंक शाखा या डाकघर की शाखा में अपना खाता खुलवा सकते हैं:

1. सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट का फॉर्म

2. अपनी बच्ची के जन्म का प्रमाण पत्र

3. बच्ची के मां-बाप का पहचान पत्र जैसे कि पैन कार्ड , राशन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस आदि.

4. बच्ची के मां-बाप का अभिभावक पते (रहने के स्थान) का प्रमाण पत्र.

5. S S Y का फॉर्म जो कि आपको किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक से आसानी से मिल जाएगा.

ये हैं फायदे

अगर आपने यह खाता पहले खुलवा कर रखा है तो आपको ब्याज दरों के हिसाब से कम राशि मिलेगी जबकि 2018 की योजना पर खाता खुलवाने से ब्याज दर 8 पॉइंट एक होगी जिसके चलते 21 साल बाद अगर आप बैंक से राशि निकलवाते हैं तो यह राशि 5,27,036 रुपये के करीब होगी. कि सालों बाद जिस लड़की के नाम पर खाता खोला गया है उसके नाम पर ही बैंक द्वारा भुगतान किया जाएगा. यह योजना ऐसे परिवारों के लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकती है जो भी छोटे-मोटे गांव में बसते हैं जिनके आमदनी के साधन बहुत सीमित है, वह केवल 250 रुपए सालाना निवेश करके बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं.




Recommended For You

About the Author: Kirti Kalra

मैं 3 साल से खबरे प्रकाशित कर रही हूँ अलग अलग वेबसाइट पर. अब मुझे हिन्दू बुलेटिन पर लिखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है , मेरी आशा है आप सब मेरे लिखे हुई खबरों से संतुस्ट होंगे, धन्यवाद

Leave a Reply