दिलचस्प

भावुक कर देगी इस कुत्ते की कहानी, भूकंप में खत्म हुआ पूरा परिवार, रोज आकर सबका ढूंढता है

‘कुत्ता इंसान का सबसे वफादार दोस्त होता है।’ यह कहावत समय-समय पर कई कुत्ते सच साबित करते रहते हैं। कभी वे अपने मालिक की जान बचाते हैं तो कभी उनके निधन पर उन्हें लंबे अरसे तक याद कर रोया करते हैं। आज हम आपको अफगानिस्तान (Afghanistan) के एक ऐसे कुत्ते से मिलाने जा रहे हैं जिसकी कहानी सुन आपका दिल भी पसीज जाएगा।

दरअसल बुधवार को अफगानिस्तान में 6.1 रेक्टर तीव्रता का तगड़ा भूकंप आया था। इस भूकंप ने पूर्वी अफगानिस्तान के ग्रामीण, पहाड़ी इलाके में बहुत तबाही मचाई। इसमें लगभग एक हजार से अधिक लोग मारे गए। कई लोगों के घर मलबे में तब्दील हो गए। इस बीच इन मलबों में अपने परिवार के लोगों को खोजते एक कुत्ते की तस्वीर बड़ी वायरल हो रही है।

मालिक के मरने के बाद रोज उसे ढूँढने आता है कुत्ता

दरअसल एक कुत्ता रोज अपने पुराने मालिक के घर पर आता है। ये घर तबाह हो चुका है। बस मलबा बचा है। घर के सभी लोगों की भूकंप में मौत हो गई। ऐसे में कुत्ता यहाँ रोज आकर अपने पुराने घर के लोगों को ढूँढता है। उन्हें याद करता है। रोता भी है। इस कुत्ते को फिलहाल पड़ोसियों ने आसरा दिया हुआ है।

इस बात की जानकारी समायरा एसआर नाम की एक महिला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दी। उन्होंने टूटे फूटे घर में परिवार को खोज रहे कुत्ते की तस्वीर साझा की। साथ ही कैप्शन में लिखा ‘इस कुत्ते का पूरा परिवार इस घर में रहता था। भूकंप की वजह से वे सारे मारे गए। पड़ोसियों का कहना है कि वे कुत्ते को अपने साथ खाना खिलाने और देखरेख के लिए ले गए थे। लेकिन कुत्ता बार-बार अपने तबाह हुए घर में आता है। वह अपने परिवार को खोजता है और उन्हें याद करते हुए रोता है।’ यह मामला गयान, पक्तिका में ओचकी गांव का है।

लोगों ने दिया ऐसा रिएक्शन

इस कुत्ते की कहानी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इसे देख लोग दिलचस्प रिएक्शन भी दे रहे हैं। किसी ने कहा ‘कुत्तों ने बात साबित कर दी कि वे वास्तव में मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त कहलाने के लायक हैं।’ फिर दूसरे ने लिखा ‘ये कुत्ता एक प्यार भरे घर और देखभाल का हकदार है।’ फिर एक बंदा लिखता है ‘कुत्ता सच में इंसान का वफादार दोस्त होता है।’

बता दें कि इसके पहले जापान (Japan) के हचिको (Hachiko) नाम का कुत्ता भी अपनी वफादारी के चलते चर्चा में आया था। यह कुत्ता अपने मालिक की मौत के सालों बाद भी स्टेशन पर उसका इंतजार करता रहता था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button