सिर्फ अरबपति ही पढ़ा सकते हैं अंबानी के इस स्कूल में, फीस जानकर हैरान रह जाएंगे आप

DMCA.com Protection Status
सिर्फ अरबपति ही पढ़ा सकते हैं अंबानी के इस स्कूल में, फीस जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आज के जमाने में एक बच्चे को पढ़ा-लिखाकर काबिल बना देना माता-पिता के लिए बहुत ज्यादा बड़ी और कठिन जिम्मेदारी होती है. आम लोग तो अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाते हैं लेकिन अगर किसी की अच्छी कमाई है तो वे उन्हें किसी बड़े और प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना चाहेंगे. इसके अलावा जो सेलिब्रिटीज होते हैं उनके बच्चों का स्कूल ही अलग होता है. जैसे मुंबई में कई ऐसे कॉलेज हैं जहां पर कई अरबपति अपने बच्चों को वहां पढ़वा रहे हैं. स्कूल का नाम है धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, जहां पर फिल्मी, खेल, राजनीति और बिजनेसमैन के बच्चे ही पड़ते हैं क्योकि यहां पर लाखों रुपये डोनेशन लगती है. सिर्फ अरबपति ही पढ़ा सकते हैं अंबानी के इस स्कूल में, चलिए बताते हैं क्या है इस स्कूल की फीस ?

सिर्फ अरबपति ही पढ़ा सकते हैं अंबानी के इस स्कूल में

21वी सदी का सच ये है कि दुनिया के हर माता-पिता दो चीजों में समझौता नहीं करते हैं. एक शिक्षा और दूसरी चिकित्सा, क्योंकि ये दोनों ही उनके बच्चों के लिए बहुत जरूरी होता है. गरीब से गरीब माता पिता अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं और जरूरत पड़ती है तो अच्छे से अच्छे डॉक्टर का इलाज करवाते हैं. देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी ने पिता की याद में एक स्कूल बनाया है जिसका नाम धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल है और यहां पर फीस इतनी है जो आपके होश उड़ा सकती है. ये देश के सबसे ऊंचे रैंक वाला स्कूल है और यहां की फीस इतनी है कि आम आदमी तो बस सपने में ही अपने बच्चों को यहां पढ़ा सकता है. ये स्कूल बॉलीवुड सेलिब्रिटीज का फेवरेट स्कूल है और यहां पर शाहरुख खान के बेटे अबराम, ऐश्वर्या राय की बेटी आराध्या के अलावा भी कई सितारों के बच्चे पढ़ते हैं.

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में क्रिकेट सम्राट सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार के बच्चे भी पढ़ चुके हैं. इस स्कूल का संचालन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी करती हैं और वे यहां की चेयरपर्सन भी हैं. नीता अंबानी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब एडमिशन का समय आता है तब वे अपना फोन स्विच ऑफ कर देती हैं जिससे कोई यहां पर सिफारिश की बात नहीं कर पाए. नीता अंबानी की बहन ममता भी इसी स्कूल में पढ़ाती हैं. मुंबई के बांद्रा में स्थित अंबानी स्कूल को शुरु करते समय ममता ने ही नीता की काफी मदद की थी और सबसे मजे की बात तो ये है कि नीता ये कह चुकी हैं कि स्कूल खोलते समय उन्हें इस बात का काफी डर था कि ये स्कूल चलेगा या नहीं. अंबानी स्कूल को कई शैक्षणिक संस्थानों से जुड़ी रैंकिंग्स में देश के 10 सबसे बेहतरीन स्कूल में जोड़ा गया है. स्कूल को नंबर वन इंटरनेशनल स्कूल का खिताब भी मिल चुका है. इस स्कूल के वार्षिक महोत्सव में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, ऋतिर रोशन जैसे कई सितारे शिरकत करते हैं.

जानिए इस शानदार स्कूल की फीस

साल 2003 में इस स्कूल की शुरुआत हुई थी और इस स्कूल में करीब 7 मंजिले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलकेजी से 7वीं तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपये, 8वीं से 10वीं कक्षा (आईसीएसई बोर्ड) की फीस 1 लाख 85 हजार रुपये, 8वीं से 10वीं (आईसीएसई बोर्ड) के लिए 4 लाख 48 हजार रुपये है. यह स्कूल खासतौर पर इंटरनेशनल बैकालुरेट आईबी कोर्स पर चलता है. ये स्कूल मल्टीमीडिया प्रोजेकटर्स से लेट आईटी इलेविल्ड क्लासरूम है. इस स्कूल में एडमिशन के लिए आप वेबसाइट पर दिए फोन नंबर पर बात कर सकते हैं. स्कूल में एनुअल डे के अलावा कई प्रोग्राम होते हैं जिसमें ग्रेजुएशन डे और लैंग्वेड डे शामिल होता है.

Recommended For You

Avatar

About the Author: Ashish Singh

Leave a Reply