अध्यात्म

भाई दूज विशेष: भाई की लंबी उम्र के लिए बहनें करें यह काम, भाई को मिलेगी लगातार तरक्की

भाई बहन के रिश्ते को सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता है, शायद ऐसा कोई रिश्ता होगा जो इतना पवित्र हो, अगर हम हिंदू धर्म के अनुसार देखें तो भाई दूज भाई बहनों के रिश्ते के लिए सबसे पवित्र माना जाता है, 29 अक्टूबर 2019 को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा, भाई बहनों को भैया दूज के त्यौहार का बेसब्री से इंतजार हमेशा रहता है, भाई दूज के दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती है, भाई दूज दिवाली के 2 दिन बाद आने वाला त्यौहार है, यह त्यौहार भाई बहनों के पवित्र रिश्ते और प्रेम को दर्शाता है।

भाई दूज के दिन बहन अपने भाई की खुशियों की प्रार्थना करती है और भाई की लंबी उम्र और तरक्की की दुआ करती है, अगर भाई दूज के दिन बहने भाई के लिए कुछ उपाय करती है तो इससे उनके भाई की आयु लंबी होती है और भाई हर क्षेत्र में कामयाबी प्राप्त करता है, आज हम आपको बहनों को भाई दूज पर कौन से कार्य करने जरूरी है ताकि भाई की उम्र बढ़े और उसको तरक्की मिले, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

बहनों को भाई दूज पर जरूर करने चाहिए यह काम

  • भाई दूज का त्यौहार बहुत ही पवित्र माना जाता है, इस दिन बहन अपने भाई की लंबी आयु की कामना करती है, इस दिन बहनों को अपने भाई को रोली और अक्षत से टीका लगाना चाहिए और उनकी पूजा आरती करनी चाहिए, इसके पश्चात भाई की हथेली पर चावल का घोल रखकर उसके ऊपर सिंदूर, कद्दू का फूल, पान, सुपारी और सिक्का रखना चाहिए।

  • बहनों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि भाई दूज के दिन यमराज की भी पूजा करनी जरूरी है, आप शाम के समय चौखट पर चार बत्ती वाला दीपक जलाएं और इस दीपक को रखते समय आप अपने भाई की लंबी आयु की प्रार्थना कीजिए।
  • भाई दूज के दिन बहनों को यमुना नदी में स्नान अवश्य करना चाहिए, अगर इस दिन बहन यमुना नदी में स्नान करती है तो यह बहुत ही शुभ माना गया है।

  • बहन भाई दूज के दिन अपने भाई के लिए अपने हाथों से खुद खाना बनाएं और इस दिन भाई को भी अपनी बहन के हाथों से खाने का सेवन करना चाहिए।
  • भाई दूज के दिन अपनी बहन को भाई उपहार के रूप में अपने सामर्थ्य अनुसार कुछ भी उपहार दे सकते हैं।

हर भाई बहन यही कामना करता है कि उनका पवित्र रिश्ता हमेशा अटूट बना रहे और भाई बहनों के बीच प्रेम हमेशा मजबूत रहे, उपरोक्त कुछ कार्य बताए गए हैं अगर यह कार्य भाई दूज के दिन बहने करती हैं तो इससे उनके भाई की आयु लंबी होगी और भाई हर क्षेत्र में लगातार तरक्की हासिल करेगा, भाई दूज का त्यौहार भाई बहनों के प्रेम और पवित्र रिश्ते का प्रतीक माना गया है, इस दिन हर बहन अपने भाई की तरक्की और लंबी आयु की प्रार्थना करती है, कुछ आसान से उपाय करके आप अपने भाई की सलामती की दुआ कर सकती है, ऐसा माना जाता है कि भाई दूज वाले दिन जो बहनें अपने भाई को तिलक लगाती है इससे यमदोषों से छुटकारा मिलता है, इतना ही नहीं अगर भाई अपने बहनों के हाथों से खाना खाता है तो उनको उत्तम भोजन के साथ-साथ धन प्राप्ति के मार्ग भी हासिल होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button