xpornplease pornjk porncuze porn800 porn600 tube300 tube100 watchfreepornsex
पूजा करते वक्त भूलकर भी ना करें यह काम, वरना आपकी जिंदगी हो सकती है उत्तल पुथल -
अध्यात्म

पूजा करते वक्त भूलकर भी ना करें यह काम, वरना आपकी जिंदगी हो सकती है उत्तल पुथल

वैसे देखा जाए तो सभी लोग अपने-अपने घरों में सुबह के समय उठ कर नहा धोकर अपने घर के मंदिर में या फिर किसी मंदिर में जा कर भगवान का ध्यान करते हैं उनकी पूजा अर्चना करते हैं सभी लोग रोजाना सुबह शाम भगवान की भक्ति करते हैं परंतु कभी कभी ऐसा देखने को मिलता है कि हम पूजा पाठ कर लेते हैं फिर भी हमारे घर परिवार में और हमारे मन में शांति प्राप्त नहीं हो पाती है और हम इस बात को बिल्कुल भी नहीं समझ पाते हैं कि ऐसा हमारे साथ क्यों हो रहा है जबकि हम सुबह शाम दोनों ही समय पूजा पाठ करते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन बातों पर आपको ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है आपको दोनो टाइम पूजा करने के पश्चात भी मन को शांति क्यों नहीं प्राप्त हो पा रही है।

इसका मुख्य कारण है आप पूजा करते समय कुछ नियमों का पालन नहीं करते होंगे अगर आप पूजा करते समय इन नियमों का पालन करेंगे तो भगवान आपसे प्रसन्न होंगे जिसकी वजह से आपके घर परिवार में सुख शांति के साथ-साथ आपके मन को भी प्रसन्नता मिलेगी आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं पूजा करते समय किन बातों का ध्यान देना चाहिए

  • यदि आप सूर्यास्त होने के पश्चात पूजा करते हैं तो शंख और घंटियां कभी नहीं बजानी चाहिए क्योंकि सूर्यास्त होने के पश्चात देवी देवता सोने के लिए चले जाते हैं।
  • यदि आप शाम होने के पश्चात पूजा करते हैं तो कभी भी भूलकर फूल नहीं तोड़ना चाहिए सूर्यास्त के बाद फूलों का तोड़ना शुभ नहीं माना जाता है।

  • सूर्य भगवान दिन के देवता माने जाते हैं इसी वजह से दिन में अगर आप कोई विशेष पूजा पाठ करते हैं तो इसके साथ में सूर्य देव की भी पूजा अवश्य कीजिए परंतु सूर्यास्त होने के पश्चात सूर्यदेव की पूजा बिल्कुल ना करें।
  • शाम होने के पश्चात तुलसी का पत्ता भूलकर भी नहीं तोड़ना चाहिए यदि ऐसा किया जाए तो धन की देवी माता लक्ष्मी जी रुष्ट होती हैं यदि आप शाम को या फिर रात में पूजा करना चाहते हैं तो दिन में ही तुलसी का पत्ता तोड़कर रख लीजिए।

  • यदि आप पूजा करते हैं तो पूजा करने के दौरान अपने पास पान का पत्ता अवश्य रखिए क्योंकि पान के पत्ते से देवता प्रसन्न होते हैं।
  • जब आप पूजा करते हैं तो पूजा करते समय जब दीपक को देसी घी से जलाएं तो सफ़ेद बत्ती का इस्तेमाल कीजिए।
  • यदि आप देवों के देव महादेव जी की पूजा करते हैं तो उनको कभी भी भूलकर हल्दी अर्पित मत कीजिए।
  • आप अपने घर के पूजा स्थान पर कभी भी सूखे हुए फूल या फिर माला मत रखिए।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में हमको कमेंट कर सकते हैं और इस पोस्ट को अपने मित्रों के बीच शेयर भी कर सकते हैं हम आगे भी इसी प्रकार से जानने योग्य जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

Mahima Joshi

आप सब को बता दू में हिन्दू बुलेटिन वेबसाइट की सोशल मीडिया मैनेजर हु , में खबरों को वेबसाइट पर लिखने का काम 3 वर्षो से कर रही हु , हिन्दू बुलेटिन एक धार्मिक और एक अच्छी वेबसाइट है इस लिए मेने इसपे काम करना उचित समझा, आपका धन्यवाद

Leave a Reply

Back to top button