रक्षाबंधन पर करें यह उपाय, ग्रहों के बुरे प्रभाव होंगे दूर, घर में बढ़ेगी सुख-समृद्धि

अध्यात्म

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। यह पर्व रिश्तो में विश्वास, सम्मान और मिठास का प्रतीक माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि रक्षाबंधन के दिन कुछ विशेष पूजा की जाए तो इससे व्यक्ति को अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। कई क्षेत्रों में रक्षाबंधन के दिन ग्रह दोष से छुटकारा पाने के उपाय भी किए जाते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ सरल उपाय बताने वाले हैं, जिनको अगर आप रक्षाबंधन के दिन करते हैं तो इससे ग्रहों का दोष दूर होगा, जिससे आप अपना जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत कर पाएंगे। इन उपायों को करने से आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी।

रक्षाबंधन के दिन करें यह उपाय

  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि नीच या शत्रु राशि में विराजमान है तो इसकी वजह से व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। अगर आप शनि के बुरे प्रभाव को दूर करना चाहते हैं तो रक्षाबंधन के दिन काले पत्थर के चौकोर टुकड़े पर शनि यंत्र खड़िया बनाएं और इसको अपने ऊपर से 8 बार उतार कर कुएं में फेंक दीजिए। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जहां पर आप इस पत्थर के टुकड़े को फेकेंगे, उस कुएं का जल आप सेवन मत कीजिए।
  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु की स्थिति खराब है तो ऐसी स्थिति में आप रक्षाबंधन के दिन 11 नारियल पानी वाले लीजिए और इसको अपने ऊपर से उतार कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दीजिए।

  • अगर आपकी कुंडली में चंद्र ग्रह खराब चल रहा है तो ऐसे में आप दूध से चंद्र को अर्घ्य दीजिए, साथ ही आप उसी स्थान पर बैठकर “ओम सोमेश्वराय नमः” मंत्र का जाप करें। आप दूध का दान भी कर सकते हैं।
  • अगर व्यक्ति कालसर्प दोष से पीड़ित है तो जीवन में बहुत सी कठिनाइयां उत्पन्न होने लगती है। ऐसी स्थिति में आप सांप की पूजा कीजिए और एक चांदी की डिब्बी में शहद भरकर किसी सुनसान स्थान पर गाड़ दीजिए।
  • चंद्र और राहु ग्रह की शांति के लिए आप माता सरस्वती जी का मंत्र “ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:” का जाप करें। आप इस मंत्र का जाप स्फटिक की माला से कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • अगर आपके मन में शत्रुओं का भय बना रहता है। शत्रु आपको परेशान कर रहे हैं तो इसके लिए आप रक्षाबंधन वाले दिन हनुमान जी को चोला अर्पित कीजिए, इसके साथ ही आप गुड़। चना. गुलाब के फूल भी हनुमानजी को अर्पित करें। इससे आपके शत्रु शांत होंगे।

  • अगर आपने किसी व्यक्ति को पैसा उधार दिया है, परंतु आपका पैसा नहीं मिल पा रहा है या फिर व्यक्ति पैसे देने में आनाकानी कर रहा है तो ऐसे में आप सुखा हुआ कपूर जलाकर काजल बना लीजिए, इसके बाद आपको एक कागज पर कपूर से बने काजल से उस व्यक्ति का नाम लिखना होगा। इतना करने के बाद आप इस कागज को किसी भारी पत्थर के नीचे दबा दीजिए। इस उपाय से आपका उधार दिया गया पैसा मिलने की संभावना बढ़ती है।
  • यदि किसी व्यक्ति के ऊपर बुरी नजर का प्रभाव है तो ऐसी स्थिति में रक्षाबंधन के दिन आप फिटकरी का एक टुकड़ा लीजिए। नजर दोष से पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से फिटकरी का टुकड़ा उतारकर चूल्हे की आग में जला दीजिए। इससे नजर दोष का प्रभाव दूर हो जाएगा।

Leave a Reply