अध्यात्म

नए साल में खुशहाली के लिए जरूर कर लें यह उपाय, घर में होगा लक्ष्मी का वास

हर मनुष्य बीती बातें भूल कर वह अपने जीवन की अच्छी शुरुआत करना चाहता है, जैसा कि आप लोग जानते हैं 2019 का वर्ष बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है और नए साल की शुरुआत होगी, 2020 में लोग इसी आस में बैठे होंगे कि शायद हो सकता है कि यह साल हमारे लिए भाग्यशाली साबित हो? सब कोई अपने बुरे समय से छुटकारा पाना चाहते हैं, अगर आप भी अपना आने वाला साल बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको कुछ उपाय बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप अपने जीवन की तमाम परेशानियों से छुटकारा प्राप्त करेंगे।

जैसा कि आप लोग जानते हैं अगर जीवन को खुशियों से भरपूर बनाना है और धन की प्राप्ति करना है तो इसके लिए माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना बहुत ही आवश्यक है, अगर आपके ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा होगी तो आप धन-धान्य से परिपूर्ण रहेंगे, दरअसल, ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाने से व्यक्ति का समय खुशहाल बनता है।

आइए जानते हैं नए साल में खुशहाली के लिए कौन से करें उपाय

  • ऐसा बताया जाता है कि जो स्थान साफ सुथरा और सुगंधित होता है उसी स्थान पर माता लक्ष्मी जी का वास होता है, अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में माता लक्ष्मी जी का निवास हो, तो आप अपने घर की साफ सफाई अवश्य कर लीजिए, आप नए साल के पहले दिन घर में पड़ी हुई व्यर्थ की चीजें बाहर निकाल दें और अपने घर को साफ सुथरा रखें।
  • आप अपने घर में नमक, फिटकरी और गोमूत्र से पोछा लगा सकते हैं, ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।
  • अगर नए साल के पहले दिन किसी का जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ है तो पूजा अर्चना अवश्य करनी चाहिए, आप साल की शुरुआत में सब कुछ अच्छा करने के लिए संकल्प लीजिए और पूरा प्रयास अवश्य करें।

  • नए साल पर आप पेड़-पौधे लगाकर उनकी सेवा कीजिए, क्योंकि पेड़ पौधे हमारे लिए बहुत ही लाभकारी माने गए हैं, शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं जो हमारी कुंडली में मौजूद ग्रह नक्षत्रों की बुरी स्थिति से छुटकारा दिलाते हैं।
  • अगर आप अच्छा स्वास्थ्य पाना चाहते हैं तो रोजाना एक माला महामृत्युंजय मंत्र का जाप अवश्य कीजिए, अगर आप लगातार 40 दिन तक जाप करेंगे तो इसका आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

  • अगर आपके ऊपर अधिक कर्जा है और आपको कर्ज से छुटकारा नहीं मिल रहा है या फिर फिजूलखर्ची अधिक हो रही है तो इस स्थिति में आप नए साल पर लक्ष्मी जी के किसी भी मंत्र का प्रारंभ कर दीजिए और दीपावली पर हवन कराएं, इस उपाय को करने से धन लाभ प्राप्त होता है और घर परिवार धन का आवक बढ़ता है।
  • अगर किसी व्यक्ति के कामकाज में किसी प्रकार की अड़चन उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में एक माला मंत्र “ॐ नमो भास्कराय त्रिलोकात्मने। महपति वश्यं कुरु-कुरु स्वाहा।।” का मकर संक्रांति से जाप कीजिए।
  • जिन लोगों के महत्वपूर्ण कार्य में रुकावट उत्पन्न हो रही है वह बसंत पंचमी से एक माला मंत्र “ॐ श्रीं श्रीं ॐ ॐ श्रीं श्रीं हूं फट् स्वाहा।” का जाप करें इससे लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button