अध्यात्म

15 सितंबर भौम प्रदोष पर करें यह उपाय, बरसेगी शिव जी की कृपा, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में ऐसे बहुत से पर्व-त्यौहार आते हैं जिनको बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, इसके अलावा प्रत्येक महीने में कुछ ऐसी खास तारीख होती है जिनमें अगर पूजा-पाठ या व्रत किया जाए तो इससे मनुष्य को शुभ फल की प्राप्ति होती है। इन्हीं में से एक प्रदोष व्रत है। आपको बता दें कि महीने की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान शिवजी की पूजा की जाती है। अगर मंगलवार के दिन यह पड़े तो इसको भौम प्रदोष के नाम से जाना जाता है। इस माह आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में प्रदोष व्रत 15 सितंबर 2020 यानी मंगलवार को पड़ रही है, जिसको भौम प्रदोष कहा जाएगा। अगर आप इस दिन कुछ खास उपाय करते हैं तो इससे शिवजी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बरसेगी और धन से जुड़ी हुई समस्याओं के साथ-साथ कई समस्याओं का समाधान होगा। आज हम आपको भौम प्रदोष पर किये जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में बताने वाले हैं।

भौम प्रदोष पर करें ये खास उपाय

  • अगर आप अपने गृहस्थी जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं तो इसके लिए भौम प्रदोष के दिन भगवान शिव और माता पार्वती को हलवे का भोग लगाएं।
  • भौम प्रदोष पर आप भगवान शिव जी और हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाएं, इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि आती है। पूजा करने के बाद आप प्रसाद खुद ग्रहण कीजिए।
  • अगर आपकी कुंडली में किसी प्रकार का दोष है तो ऐसे में आप भौम प्रदोष की शाम को किसी भी शिव मंदिर में जाकर सफेद अनाज का दान कीजिए। साथ ही दक्षिणा भी दीजिए। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे कुंडली में मौजूद सभी दोषों से छुटकारा मिलता है, इसके अलावा अगर कुंडली में मंगल दोष है तो आप इस दिन शाम को तांबे का एक चौकोर टुकड़ा बजरंगबली को अर्पित करें। इससे मंगल ग्रह का नकारात्मक प्रभाव खत्म होता है।

  • अगर आप अपनी समस्त मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो इसके लिए पौराणिक शास्त्रों में बताए गए इस उपाय को कर सकते हैं। आप भौम प्रदोष की शाम को हनुमानजी के 21 नामों का 51 बार जाप कीजिए, इससे आपकी हर इच्छा पूरी होगी। इसके अलावा भौम प्रदोष की शाम को बजरंगबली को बूंदी के दो लड्डू अर्पित कीजिए। इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी।
  • अगर आप अपने जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भौम प्रदोष पर आप हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप दीपक में रुई की नौ बत्तियों को प्रयोग में लाएं।

  • अगर आपने किसी कारणवश पैसा उधार लिया है परंतु आप अपना कर्ज चुका नहीं पा रहे हैं तो अपने कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भौम प्रदोष की शाम को हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए। आप बजरंग बली की प्रतिमा या तस्वीर के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं, इससे शीघ्र ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी।
  • अगर आप भौम प्रदोष के दिन दान-पुण्य जैसे कार्य करते हैं तो इससे आपकी अधूरी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और कई प्रकार से लाभ मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button