अन्य

अगर आपको भी डस्ट एलर्जी से हैं परेशानी तो जरूर आजमायेँ ये टिप्स, जल्द मिलेगा निजात

वर्तमान समय में एलर्जी की समस्या से 80 से 90 प्रतिशत लोग पीड़ित हैं और इस समस्या का मुख्य कारण धूल, मिट्टी, प्रदूषण इत्यादि चीजें हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा रही हैं। बता दें कि यह समस्या सिर्फ धूल मिट्टी के कारण ही नहीं बल्कि पालतू जानवरों के बालों से भी होता हैं। इसके मुख्य लक्षण गले में खराश, नाक बहना, आँखों में खुजली या जलन इत्यादि हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें राहत नहीं मिल पाती हैं। लेकिन एलर्जी की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिसके सेवन से आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आजमायेँ ये टिप्स

नींबू पानी से स्नान करें

यदि आप एलर्जी की समस्या से पीड़ित हैं और इससे छुटकारा पाने चाहते हैं तो इसके लिए आप नींबू की कुछ बुँदे नहाने के पानी में डालकर स्नान करे, ऐसा करने से एलर्जी की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा यह आपके गले की खराश, सांस लेने में तकलीफ आदि की समस्या को भी दूर करेगा।

फिटकरी का पानी है फायदेमंद

फिटकरी का पानी एलर्जी की समस्या से आपको निजात दिला सकता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिटकरी के पानी से नहाने से आपके स्किन में होने वाली खुजली, रैशेज़, आंखो में जलन इत्यादि की समस्या से राहत पहुंचाता हैं, इसके अलावा यदि आपको धूल व मिट्टी से एलर्जी हैं तो आप नारियल के तेल मे कपूर मिलाकर भी अपने स्किन पर लगा सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे करे

यदि आपको धूल-मिट्टी से एलर्जी हैं और इसके कारण आपको गले में खराश हो जाती हैं तो आप नमक के पानी से गरारे करे। ऐसा करने से आपके गले में होने वाला दर्द दूर हो जाएगा, इसके अलावा यह आपको बलगम की समस्या से भी निजात दिला सकता हैं।

काढ़ा पीना है फायदेमंद

अदरक का काढ़ा भी आपको एलर्जी की समस्या से छुटकारा दिला सकता हैं। बता दें कि इसमें एंटी वायरल और एंटी बायोटिक तत्व मौजूद होता हैं, जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। काढ़ा बनाने के लिए अदरक, लौंग, दालचीनी आदि को पानी में डालकर कुछ देर के लिए उबाले। यदि आप इसमें शहद मिलाना चाहते हैं तो वो भी मिला सकते हैं, ऐसा करने से आपके गले की समस्या भी दूर हो जाएगी।

हर्बल चाय का करें सेवन

दूध की चाय तो सभी लोग पीते हैं लेकिन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हर्बल चाय का इस्तेमाल करे। हर्बल चाय बनाने के लिए काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, लौंग, मिश्री को पानी में डाल कर उबाल लें। इसके बाद इसे छान कर पी ले, ऐसा करने से आपको एलर्जी की समस्या से छुटकारा मिलेगी, इसके अलावा यह आपके शरीर के कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकता हैं। दरअसल इसमें तुलसी के पत्ते और लौंग का उपयोग किया गया हैं जो गले की खराश के साथ खांसी से भी राहत दिलाता हैं।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button