बॉलीवुड

ओम पुरी ने अपने जीवन के आख़िरी इंटरव्यू में इस चीज़ को माना सबसे दुखद

बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे रहे हैं, जिन्हें जानें के बाद भी याद किया जाता है। उन्होंने अपने बेहतरीन काम की वजह से ना केवल भारत में ही बल्कि विश्व के कई देशों में अपना परचम फहराया था। बॉलीवुड में ऐसे अभिनेताओं की कोई कमी नहीं है। इन्ही में से एक हैं ओम पुरी। ओम पुरी को भारतीय सिनेमा का बेहतरीन अभिनेता माना जाता था। लेकिन पिछले साल अचानक हुए उनके निधन की वजह से उनके चाहने वालों को काफ़ी दुःख पहुँचा था। ओम पुरी की मौत के एक साल बाद भारत-पाकिस्तान के सम्बन्धों पर बनी उनकी एक फ़िल्म रिलीज़ होने वाली है।

आपकी जनकारिके लिए बता दें इस फ़िल्म को ओम पुरी के जीवन की आख़िरी फ़िल्म माना जा रहा है। उनका एक इंटरव्यू आजकल ख़ूब चर्चा में है, जिसे ओम पुरी का आख़िरी इंटरव्यू कहा जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस फ़िल्म का नाम लस्थम-पस्थम है। इस फ़िल्म में ओम पुरी ने एक टैक्सी ड्राइवर की भूमिका अदा की है। इंटरव्यू के दौरान उनसे फ़िल्म से जुड़े हुए ही सवाल पूछे गए थे। उनसे पूछा गया था कि वो फ़िल्म के माध्यम से लोगों को क्या संदेश देना चाहते हैं?

इसके जवाब में ओम पुरी ने कहा था कि, ‘मेरा कैरेक्टर अपने आप ही फ़िल्म में संदेश देगा। मानव ने इतनी बेहतरीन कहानी लिखी है। लोग जब इस फ़िल्म को देखेंगे तो समझ जाएँगे कि वो बिना बज ही लड़ाई कर रहे हैं। ज़बरदस्ती एक दूसरे के ख़िलाफ़ नफ़रत की भावना भरने की कोशिश भी की जा रही है।’ फ़िल्म में एक लाइन है, जिसमें एक व्यक्ति लखनऊ में अपने पिता की क़ब्र के पास बैठना चाहता है। में 6 बार पाकिस्तान जा चुका हूँ। लेकिन जितनी बार भी पाकिस्तान गया मुझे ऐसे बहुत से लोग मिले जो इस बात को दुहराते हैं।

ओम पुरी ने कहा कि ये सबसे बड़ी ट्रेजेडी थी। कुछ ही पल में 10 लाख से ज़्यादा लोगों की ज़िंदगी समाप्त हो गयी। जब विभाजन हुआ तब भाइयों ने ऐसा नहीं सोचा कि एक भाई बॉर्डर के इस तरफ़ रहेगा और दूसरा भाई बॉर्डर के उस तरफ़ रहेगा। इसके बाद जब भी समय मिलेगा तो दोनो एक दूसरे से मिलने के लिए आते-जाते रहेंगे। अगर हालात और बदतर होते चले गए। ओम पुरी अपने इंटरव्यू में आगे कहते हैं कि, ‘मेरा लोगों से निवेदन है कि वो फ़िल्म को देखें।’

उन्होंने कहा कि, फ़िल्म जो मैसेज देना चाहती है उसे समझने की भी कोशिश करें। विभाजन के दौरान दोनो ही देशों ने बहुत कुछ खोया है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ़ भारत के लोगों ने ही सबकुछ खोया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओम पूरी की मौत के एक साल बाद उनकी फ़िल्म 9 अगस्त को रिलीज़ होने वाली है। बताया जा रहा है कि इस फ़िल्म को ओम पुरी के चाहने वाली उनको श्रद्धांजलि देने के लिए देखने जाएँगे। हालाँकि फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर अपना कमाल दिखा पाती है या नहीं, यह तो समय ही बताएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button