बॉलीवुड

मधुबाला-नरगिस से शबाना तक, इन मुस्लिम एक्ट्रेस ने हिंदू शख्स से की शादी, फिर बदला नाम और धर्म

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी हिंदू अभिनेत्रियां हुई है जिन्होंने हिंदू शख्स से शादी न करके मुसलमान शख्स का दामन थामा. वहीं बॉलीवुड की कई ऐसी हसीनाएं भी है जिन्होंने मुस्लिम होते हुए हिंदू शख्स को अपना जीवनसाथी चुना. आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही हसीनाओं के बारे में बताएंगे जो मुस्लिम धर्म से थी लेकिन उन्होंने शादी हिंदू शख्स से की.

नरगिस और संजय दत्त

sunil dutt

नरगिस और संजय दत्त दोनों ही हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार थे. साल 1957 में आई फिल्म ‘मदर इंडिया’ के समय दोनों के बीच प्यार पनपने लगा था. फिल्म के सेट पर एक बार आग लग गई थी और आग की लपटों में नरगिस घिर गई थीं. तब सुनील ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था.

इस हादसे के बाद नरगिस सुनील दत्त को दिल दे बैठी थी. दोनों के बीच कुछ महीनों का अफेयर चला था. इसके बाद मुसलमान नरगिस ने हिंदू सुनील दत्त से साल 1958 में शादी कर ली थी.

मधुबाला (मुमताज जहां बेगम दहलवी) और किशोर कुमार

Madhubala and kishore kumar

मधुबाला और किशोर कुमार दोनों ही हिंदी सिनेमा के दिग्गजों में गिने जाते हैं. मधुबाला और किशोर कुमार की शादी साल 1960 में हुई थी और साल 1969 में मधुबाला की मौत के साथ ही इस रिश्ते का अंत हो गया था. बता दें कि मधुबाला मुसलमान थीं. उनका असली नाम मुमताज जहां बेगम दहलवी था.

मान्यता दत्त (दिलनवाज शेख) और संजय दत्त

sanjay dutt

जहां सुनील दत्त ने मुस्लिम नरगिस से शादी की थी तो वहीं उनके बेटे और अभिनेता संजय दत्त ने भी मुस्लिम लड़की से शादी रचाई. हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार संजय दित्त ने तीसरी शादी साल 2008 में मान्यता दत्त से की थी. मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख था.

संजय दत्त से शादी करते ही मान्यता ने अपना नाम और धर्म दोनों बदल लिया. उनकी परवरिश दुबई में एक मुस्लिम परिवार में हुई थी. सुनील और मान्यता अब दो जुड़वा बच्चों बेटे शहरान और बेटी इकरा के माता-पिता हैं.

माना शेट्टी (मोनिशा कादरी) और सुनील शेट्टी

हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय स्टार सुनील शेट्टी ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1992 में आई फिल्म ‘बलवान’ से रखे थे. जबकि इससे ठीक एक साल पहले उन्होंने साल 1991 में माना शेट्टी से शादी की थी जिनका असली नाम मोनिशा कादरी है.

सुनील की पत्नी माना का जन्म मुसलमान परिवार में हु था. सुनील और माना के बीच करीब 9 साला तक अफेयर चला था. इसके बाद दोनों विवाह बंधन में बंध गए थे.

सोहा अली खान और कुणाल खेमू

सोहा अली खान दिग्गज अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की बेटी और अभिनेता सैफ अली खान की छोटी बहन हैं. सोहा बॉलीवुड अभिनेत्री भी हैं. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया है. सोहा ने हिंदू कुणाल खेमू से शादी की है. कुणाल भी बॉलीवुड अभिनेता हैं. दोनों की शादी साल 2015 में हुई थी.

शबाना रजा और मनोज बाजपेयी

शबाना रजा बॉलीवुड अभिनेत्री रह चुकी हैं. उन्होंने हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता मनोज बाजपेयी से शादी की हैं. मुस्लिम शबाना रजा और हिंदू मनोज बाजपेयी की शादी साल 2006 में हुई थी. दोनों कलाकार अब एक बेटी अवा नायला बाजपेयी के माता-पिता हैं.

manoj bajpayee

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button