जरा हटकेदिलचस्पमनोरंजन

दिवाली पर घर के मुख्य दरवाजे को इन चीजों से सजाना ना भूलें

दीपावली से पहले तो हर घर की सफाई की जाती है और बहुत से लोग अपने घरो की रंग रोगन करवाते है जिससे घर और भी साफ़ सुथरा चमक जाता है एकदम नए घर जैसा हो जाता है लोग अपने घरो को सुन्दर बनाने के लिए कई तरह से घरो की सजावट करते है और अपने घर को खूबसूरत बनते है लेकिन क्या आप जानते है की दीवाली के दिन घर की सजावट के साथ-साथ आपको घर के दरवाजो को भी बहुत ही अच्छे तरीके से सजाना चाहिए क्योकि माँ लक्ष्मी जब घर में आती है तो दरवाजे का एक भव्य रूप दिखना चाहिए जिससे माँ लक्ष्मी खुशी-ख़ुशी घर में प्रवेश करे और अपनी कृपा बनाये।

हमने आपको ये तो बता दिया की घर के साथ दरवाजे को भी सजाना चाहिए और अब आप ये सोच रहे होंगे की दरवाजे को किस प्रकार से सजाया जाए की माँ लक्ष्मी जी प्रसन्न हो जाये और घर में प्रसन्नता से प्रवेश करे तो घबराइए मत हम आपको घर के दरवाजे को सजाने के तरीके बता रहे है जो बहुत ही लाभदायक होंगे।

1. वास्तु शाश्त्र के अनुसार

Source : crestwoodflowers

वास्तु शास्त्र में लिखा गया है की घर को साफ़ रखो और अपने दर के दरवाजे को फूलो से सजाया जाए क्योकि दरवाजे पर फूलो की सजावट से घर के अंदर से नाकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और किसी भी बुरी ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता।

2. इन चीज़ो का रखे ध्यान

Source : maadurgawallpaper

दीपावली वाले दिन माँ लक्ष्मी जी को पसंद आने वाली चीज़े ही घर में रखे जिससे माँ लक्ष्मी आप पर धन की वर्षा करे।

3. लक्ष्मी माँ के पद्ध चिन्ह

Source : hdwallpapersrocks.

फूलो की सजावट के साथ साथ लोगो को अपने घर के दरवाजे पर माता लक्ष्मी के पैरो के चिन्हो को भी लगाना चाहिए और याद रहे इन चिन्हो का मुख घर में आते हुए होने चाहिए।

4. स्वस्तिक का निशान

Source : spiritual.panditbooking.

घर से नकारात्म ऊर्जा का नाश हो और घर के अंदर हमेशा ही साकारत्म ऊर्जा बनी रहे इसके लिए आपको घर में मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक का निशान जरूर बनाने ऐसा करने से माँ लक्ष्मी जी का आशीर्वाद आप पर हमेशा ही बना रहेगा।

5. तोरण

Source : cdn.dollsofindia

घर के दरवाजे को आप इन चीज़ो के साथ-साथ तोरण से भी सजाना चाहिए आप तोरण में आम के पत्ते या फिर अशोक के पत्तो का इस्तेमाल कर सकते है क्योकि इनका इस्तेमाल सुभह माना जाता है।

6. रंगोली बनाये

Source : i.ytimg

अपने घर की मुख्य दरवाजे पर खूबसूरत रंगोली बनानी चाहिए और साथ ही एक कलश में पानी भरकर उसको पूरब और उत्तर दिशा में रखना चाहिए ऐसा करने से घर में सुख शांति बानी रहती है और बरकत भी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button