दिलचस्पमनोरंजन

जीवन में खुश रहना है तो ये 3 बातें हमेशा याद रखे

दुनिया में ऐसा कोई ही इंसान होगा जो खुश नहीं रहना चाहता है कित्नु आजकल लोगो को अक्सर देखा गया वो किसी ना किसी वजह से परेशान रहते है और खुद को अकेला महसूस करने लगते है हो भी क्यों नहीं यदि आप खुश नहीं है तो ये इंसान की प्रवर्ति है वो खुद को अलग कर लेगा और अकेला महसूस करेगा।

लेकिन क्या आप जानते है आप थोड़ी सी हिम्मत करके और कुछ चीज़ो को और बातो का ध्यान रख कर खुद को खुश रख सकते है और आप दुसरो को भी खुश रहने तरीके बता कर उनको खुश कर सकते है। मैं जनता हूँ इंसान के जीवन में दुखी रहने के बहुत सारे वजह हो सकती है और वजह छोटी-बड़ी हो सकती है

लेकिन यकीन कीजिये ऐसा कोई भी हालात नहीं होते है जिनसे बाहर आकर एक खुशाल ज़िंदगी नहीं जी जा सकती बस उसके लिए चाहिए थोड़ी सी हिम्मत और आगे बढ़ने की लगन आइये पढ़ते है कुछ चीज़ो के बारे में।

Source : fitgirlprettyworld.files.wordpress.com

किसी और से तुलना न करे

यदि आप एक खुशाल जीवन चाहते है तो सबसे पहले आपको दुसरो से तुलना करना बंद करना पड़ेगा क्योकि किसी से तुलना करना मानसिक तौर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है और तनाव बना देती है जिससे आप खुश नहीं रहते है। आप अपने में भरोसा रखिये और दुसरो पर उंगलिया भी न उठाये और खुस रहे।

जितना हो सके खुद को खुश रखे

खुद को खुश रखना सबसे मुश्किल काम होता है लेकिन एतना भी नहीं है की आप नहीं कर सकते यदि आप खुद में खुश रहना सीख लेंगे तो यकीन मानिये आपके सारे दुखो का खात्मा हो जायेगा। किसी दूसरे से कभी उम्मीद नहीं रखे और खुद से प्यार करना सीखे जितने लोग उतने मुँह उतनी बाते होती है इसीलिए दुसरो की बातो का बुरा फील ना करे अपनी समझ को सामने रखे कोई कुछ भी कहे सही राह को चुनिए।

रिश्तों को समेटे

Source : wp.sixseeds.production.patheos.com

आजकल इंसान का दुखी होने का सबसे बड़ी वजह प्यार में देखा मिलना और रिश्ता टूटना होता है या फिर रिश्ते में लड़ाईया। आपको हम बता दे की प्यार में सिर्फ प्यार की जरूरत नहीं होती है यदि आप एक दूसरे को समझते है दोनों में समझ कितनी है तभी आप अपने प्यार को सफल कर पाएंगे कभी भी गलती न मानाने की भावना को ना आने दे क्योकि रिश्ते को ख़तम यही करता है। कभी भी प्यार में ये कहे की तुमने ऐसा किया वो किया बातो को समझो और सही समय पर सही तरीके से बातो को समझे और समझाए। आप तभी खुश रह पाएंगे और रिश्ता कायम रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button