गर्मी के मौसम में भूलकर भी ना करें इन खानों का सेवन, इन्हें खाने से हो सकती है सीने में जलन

DMCA.com Protection Status
गर्मी के मौसम में भूलकर भी ना करें इन खानों का सेवन, इन्हें खाने से हो सकती है सीने में जलन

गर्मी के मौसम में  खानपान का खासा ध्यान रखना चाहिए और तली हुई चीजों का सेवन इस मौसम में बिलकुल नहीं  करना चाहिए। इस मौसम में अक्सर हम लोग ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिनकी वजह से हमें सीने में जलन की शिकायत हो जाती है। इसलिए आप इस मौसम में भूलकर भी नीचे बताई गई चीजों का सेवन ना करें।

गर्मी के मौसम में इन चीजों का सेवन करने से सेहत पर पड़ता है बुरा असर

तला हुआ खाना

गर्मी के मौसम में आप तली और भुनी चीजों का सेवन ना करें क्योंकि तेल में तली हुई चीजों को खाने से हार्ट बर्न या एसिडिटी की समस्या आपको हो सकती है। इसलिए आप इस मौसम में समोसे, कचौड़ी, पुरी और इत्यादि जैसी चीजों का सेवन करने से बचें। दरअसल इन तरह के खानों को पचने में समय लगता है और इनकी वजह से पेट में ज्यादा एसिड बनाता है। अधिक एसिड पेट में बनने से सीने में जलन की समस्या हो जाती है।

मसालेदार या तीखा खाना

मसालेदार या फिर तीखे खाने का सेवन भी आप इस मौसम में ना करें। मसालेदार खाना खाने से पेट पर बुर असर पड़ता है और कई बार हार्ट बर्न की शिकायत हो जाती है। इसलिए आप गर्मी के मौसम में  जितना हो सके उतना परहेज मसले और मिर्चदार वाले खाने से करें।

प्याज का सेवन

गर्मी के मौसम के दौरान आप कच्चे प्यास का सेवन करने से बचें। क्यों कई बार कच्चा प्यार खाने से भी सीने में जलन हो जाती है। कच्चे प्यार की तरह ही आप लहसुन और अदरक का सेवन भी इस मौसम में ना करें और खाने में इन चीजों को ना डालें।

चाय और कॉफी

कई लोगों को सुबह खाली पेट चाय या कॉपी पीने की आदत होती है। अगर आपको भी सुबह चाय और कॉफी पीने की आदत है, तो आप इस आदत को तुरंत बदले लें। क्योंकि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पाचन प्रकिया पर असर पड़ता है और इनको पीने से पेट में जलन की शिकायत हो जाती है। आप गर्मी के मौसम में केवल शाम के समय ही चाय या कॉफी पीएं और एक दिन में एक कप से अधिक कॉफी का सेवन ना करें।

संतरे का जूस

संतरे का जूस सेहत के लिए काफी अच्छा होता है और कई लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले संतरे का जूस पीना बेहद ही पसंद होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में सुबह खाली पेट संतरे का जूस पीना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और इसे पीन से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है।

दरअसल इस फल के अंदर एसिड पाया जाता है और इस फल का जूस पीने से पेट में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। पेट में अधिक एसिड होने से सीने में जलन की समस्या हो जाती है। संतरे के जूस की तरह ही आप नींबू और खट्टे फलों के रस का सेवन भी सुबह के समय ना करें और हमेशा कुछ खाने के बाद ही इन फलों के रस को पीएं।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Ritu Sharma

Leave a Reply