LG से लेकर ESPN जैसी बड़ी कंपनियों के पूरे नाम आपको जरूर जानने चाहिए

DMCA.com Protection Status
;wfudksM ;gk¡ftu daifu;ksa ds uke ge jkst ysrs gSa D;k vki muds Full Name tkurs gSa

रोज की जिंदगी में हम बहुत सारी ऐसी चीजों का नाम लेते हैं जिसका मतलब शायद हम ठीक से जानते भी नहीं. कुछ इसी तरह बहुत से ऐसे प्रोडक्ट हैं जिन्हें हम बोलते तो है लेकिन शायद ही हम उनके पूरे नाम जानते हों. मगर क्या कभी आपने ऐसा सोचा है कि इन शॉर्ट नेम का फुल नेम क्या हो सकता है ? तो चलिए आज आपको इन बड़ी कंपनियों के पूरे नाम बताते हैं जिन्हें आप दूसरों को भी बताकर इंप्रेशन जमा सकते हैं.

बड़ी कंपनियों के पूरे नाम

1. LG

कंपनी का असली नाम गोल्डस्टार था. साल 1995 में लकी केमिकल्स में विलय के बाद इसके नाम में ‘लकी’ भी जोड़ दिया गया और इस तरह से इसका नाम LG हो गया.

2. FIAT

यह नाम फैब्रिका इटैलिएना ऑटो मोबाइली टोरिनो का शॉर्ट नेम है, जिसका अर्थ है “ट्यूरिन में इतालवी ऑटोमोबाइल फैक्ट्री”.

3. IBM

साल 1911 में बनी IT की बड़ी कंपनी कम्प्यूटिंग-टेब्यूलेटिंग-रिकॉर्डिंग, जहां काम करने के लिए सभी आईटी फील्ड के लोग तरसते हैं. इस कंपनी नाम साल 1924 में इसका नाम बदलकर इंटरनेशनल बिजनेस मशीन यानी IBM कर दिया गया था.

4. Amul

अमूल के कई प्रोडक्ट हम सभी यूज करते हैं. इसकी शुरूआत गुजरात के आणंद से हुई थी. जिसे आज भारत की दूध राजधानी भी कहा जाता है. अमूल का पूरा नाम आणंद मिल्क यूनियन है.

5. HTC

यह ताइवान की एक कंपनी है, जिसमें HTC का अर्थ है हाई टेक कंप्यूटर कॉर्पोरेशन.

6. BMW

महंगी गाड़ियों में BMW का नाम आपने कई बार सुना होगा लेकिन इसका पूरा नाम जानते हैं ? इसका पूरा नाम Bayerische Motoren Werke (बेरिशे मोटोरेन वेर्क) है जिसके पहले तीन अक्षरों को लेकर कंपनी का नाम BMW रखा गया. जिसका हेडक्वाटर जर्मनी में है.

7. BPL

इस कंपनी के फाउंडर टीपीजी नांबियार ने बड़े पैमाने पर ब्रिटेन में काम शुरु किया था. इसलिए जब उन्होंने अपनी कंपनी बनाई, तो उसका नाम इसी के आधार पर रखने का फैसला किया. इस वजह से BPL जैसी बड़ी कंपनी का पूरा नाम ब्रिटिश फिजिकल लैबोटरीज रखा गया.

8. ITC

मूल रूप से इस कंपनी की स्थापना इंपीरियल टोबैको कंपनी के रूप में की गई थी, लेकिन साल 1970 में इसका नाम बदल दिया गया. ITC यानी इंडियन तंबाकू कंपनी.

9. ICICI Bank

इस बैंक की शुरुआत आईसीआईसीआई इंडियन फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के रूप में की गई थी और उसी तर्ज पर इसका नाम ICICI रखा गया है. आईसीआईसीआई बैंक यानी इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया.

10. HDFC Bank

साल 1994 में लोकप्रिय बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को पंजीकृत किया गया था. जिसे इंडियन हाउसिंग कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन द्वारा प्रमोट किया था जिस वजह से इस कंपनी का पूरा नाम यही पड़ा और इसका शॉर्ट  नेम एचडीएफसी रखा गया.

11. ESPN

खेलों के प्रसारण के लिए ईएसपीएन प्रमुख टीवी चैनल है. इसका पूरा नाम ‘इंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग नेटवर्क’ है और इसी से ईएसपीएन नाम बना है. ये चैनल साल 1979 को शुरू हुआ था.




Recommended For You

About the Author: Ashish Singh

Leave a Reply