अन्य

मात्र 4 मिनट तक उँगलियों को इस तरह रखें, हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगी ये बीमारियाँ

व्यायाम सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है और ये हर किसी को करना ही चाहिए। आपको पता होना चाहिए की नियमित व्यायाम करने से तमाम तरह की बीमारियां खत्म हो जाती हैं और साथ ही कितनी बीमारिया हमारे पास ही नहीं आती और इसलिए व्यायाम करना बेहद ही आवश्यक माना गया है। अगर दिन की शुरुआत व्यायाम से की जाय तो पूरा दिन अच्छा जाता है और हम हमेशा फुर्ती मे रहते हैं और साथ ही अच्छे ख्याल रखते अपने आस पास के चीजों के बारे में। इससे डिप्रेशन भी कम होता है साथ ही हमारा फोकस भी बना रहता है।

चंद मिनट के व्यायाम के ढेर सारे फायदे

मगर आज हम आपको एक ऐसे व्यायाम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से आपको चार तरह की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा और खास बात ये है की ये बहुत ही आसान व्यायाम है और इसे करने के लिए आपको महज चार मिनट देने की जरूरत है। बताते चलने की इसे करने के लिए आपको अपनी सबसे छोटी उंगली यानी कि अनामिका उंगली के बगल वाली उंगली को अपनी हथेली की तरफ़ मोड़ना है और फिर अपने अँगूठे से अनामिका उंगली को मोड़ना है। इस आसान और साधारण सी एक्सरसाइज को कर लेने से आपकी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। आपकी जानकारी के लिए यह भी बट्टे चलें की ये जो मुद्रा है इसे सूर्य मुद्रा कहते हैं।

क्या क्या हैं फायदे

  • इस व्यायाम को करने से हार्ट के कोलेस्ट्रोल लेवल में बदलाव आता है जिससे कि आपका हृदय एकदम स्वास्थ्य रहता है। दिल से जुड़ी कई परेशानियां रोज ही सामने आती है और इससे जुड़ी समस्याओ से कई लोग लड़ रहे हैं तो ऐसे में ये बहुत ही आसान सा उपाय है जो आपकी काफी मदद कर सकता है दिल को एकदम ही दुरुस्त रखने में।
  • आमतौर पर हम सभी के साथ एक दिक्कत ये आती है कि हम बहुत हद तक आलसी होते जा रहे हैं और काम करने से बहुत हिचकिचाते हैं और इसलिए कुछ करना ही नहीं चाहते। ये चीज़ हमारी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं है क्योंकि ऐसे में जरूरत पड़ने पर जब भी हम थोड़ा सा भी काम करते हैं तो काफी जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में सूर्य मुद्रा आपकी ऊर्जा को बनाय रखता है ताकि आपको थकान कम हो और आप काम कर सके।

  • गर्मी के दिनों मे अक्सर ही लोगो को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है और आमतौर पर हर कोई काफी जल्दी थक भी जाता है और अक्सर बेचैन रहता है। ऐसे मे दिमाग भी शांत नहीं रह पाता और हमारा ध्यान भी भटकता रहता है और एक जगह नहीं टिक पाता। इस तरह की स्थिति में सूर्य मुद्रा हमारे दिमाग को शांत रखने में काफी मदद करता है।

  • मोटापा तो आज के समय की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है और हर कोई फिट दिखना चाहता है मगर आज के समय की दिनचर्या ऐसी हो गयी है की तकरीबन सभी व्यक्ति ना चाहते हुए भी मोटापे से ग्रसित हो जा रहा है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। ऐसे में ये व्यायाम आपके शरीर को संतुलित रखता है और हॉर्मोन भी काफी जल्दी बदलते हैं। इससे मोटापा कम होता है।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button