अध्यात्म

घर में आती है विपत्ति तो तुलसी का पौधा देता है ये संकेत, जानिए तुलसी से जुड़ी मान्यताएं

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता हैं और इसलिए इसकी पुजा की जाती हैं। दरअसल शास्त्रो में तुलसी के पौधे को देवी माँ लक्ष्मी का स्वरूप माना गया हैं और इसलिए कुछ लोग भगवान विष्णु के रूप में शालिग्राम से तुलसी का विवाह कराते हैं। इस कारण ही हिन्दू धर्म के धार्मिक प्रयोजनों में तुलसी का प्रयोग बहुत किया जाता हैं। तुलसी के पेड़ को लेकर ऐसी मान्यता हैं कि यदि इसे घर में लगाया जाता हैं तो आपके घर में यदि विपत्ति आने वाली होती हैं तो यह आपको संकेत दे देता हैं, इसलिए आज हम आपको तुलसी के पौधे के संकेतो के बारे में आपको बताने वाले हैं।

तुलसी का पौधा देता है ये संकेत

मुरझा जाएगी तुलसी

यदि आपने अपने घर में तुलसी का पौधा लगाया हैं और यदि यह मुरझा जाती हैं तो इसका मतलब हैं कि आपके घर में कोई विपत्ति आने वाली हैं। इसलिए आप आने वाले विपत्ति के प्रति जागरूक हैं। दरअसल तुलसी का पौधा बहुत पवित्र होता हैं और यदि उसका सही से देखभाल ना किया जाए तो वह बहुत जल्द मुरझा जाता हैं। इतना ही नहीं तुलसी के पौधे को पानी भी साफ-सफाई और सच्चे मन से देनी चाहिए और उसके प्रति आपके मन में श्रद्धा भी होनी चाहिए।

अप्रिय घटना का संकेतक

शकुन शास्त्र के मुताबिक यदि आप मुरझाए हुये तुलसी के पौधे को फिर से हरा-भरा करना चाहते हैं लेकिन उसमें किसी प्रकार का सुधार नहीं हो रहा हैं यानि की वह मुरझाया ही हैं तो इसका मतलब हैं कि आपके जीवन में कोई अप्रिय घटना घटित होने वाली हैं। इसलिए कोशिश करे की कभी आपके घर का तुलसी का पौधा मुरझाने ना पाये, यदि हल्का भी आपको वह मुरझाते हुये नजर आए तो तुरंत उसे हरा-भरा करने को कोशिश कर ओसे जीवंत करे और आने वाली विपत्तियों से बचे।

बुध है कमजोर तो लगाएं तुलसी

जिस घर के सदस्यों में आपसी ताल-मेल नहीं होता हैं और हमेशा गरीबी छाई रहती है वहाँ देवी माँ लक्ष्मी की कृपा नहीं रहती हैं| ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक ऐसा कुंडली में बुध ग्रह के खराब होने के कारण होता है और यदि ऐसा है तो घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएँ| दरअसल घर में तुलसी के पौधे लगाने से आपके घर में बहुत सारे देवी-देवताओं का वास होता हैं क्योंकि तुलसी के पौधे को बहुत सारे देवी-देवताओं का वासस्थल माना गया हैं। ऐसे में यदि आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं और सुबह-शाम उसकी पूजा करते हैं तो आपके घर में और आपके जीवन में बहुत सारे देवी-देवताओं की कृपा आपके ऊपर बनी रहती हैं।

रोज करें तुलसी की पूजा

ऐसी मान्यता हैं कि तुलसी के पौधे में बहुत सारे देवी-देवताओं का वास होता हैं, इतना ही नहीं यह बहुत पवित्र, गुणकारी और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यदि आप अपने घर में तुलसी के पौधे की रोज पूजा-पाठ करते हैं तो आपके जीवन में आने वाली कई कठिनाइयां और वास्तु दोष अपने आप ही नष्ट हो जाएंगे। इसलिए सुबह और शाम प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा अवश्य करे और देवी माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करे क्योंकि यदि आपसे देवी माँ लक्ष्मी प्रसन्न रहेंगी तो आपके घर या जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आएँगी।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button