अन्य

यूनिसेफ के बारे में 8 महत्वपूर्ण जानकारी आपको जरूर जाननी चाहिए

आजकल न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया पर यूनीसेफ (UNICEF) के बारे में खूब चर्चा हो रही है. क्योंकि अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा इस संस्था की तरफ से एक सर्वे पर हैं जिसमें वे रोहिंग्या शर्णार्थियों से मिलने बांग्लादेश पहुंची थी. इस संस्था में गरीब लोगों की शरण और उनके बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा का काम किया जाता है. 11 दिसम्बर को यूनिसेफ डे भी मनाया जाता है. इस संस्था का नाम तो कई बार सुना है लेकिन यूनिसेफ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हर किसी को नहीं पता होंगी.

यूनिसेफ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

यूनिसेफ का पूरा नाम यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रन फंड है जिस संस्था के कई ब्रांच पूरी दुनिया में हैं. इसकी स्थापना दूसरे विश्व युद्ध के बाद हुई थी और तब से अब तक कई शर्णार्थियों और बच्चों को सहारा दिया जा चुका है. अब चलिए बताते हैं आपको यूनिसेफ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी…

1. यूनिसेफ की स्थापना संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा 11 दिसम्बर, 1946 को हुआ था, जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में स्थित है.

2. साल 1953 तक यूनीसेफ का पूरा नाम United Nations International Children’s Emergency Fund था. इसकी स्थापना पूरे विश्व में मौजूद बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और कल्याण के लिए की गई थी.

3. यूनीसेफ दुनियाभर में मौजूद स्वास्थ्य सेवा संस्थानों खासकर World health Organisation (WHO) के साथ मिलकर बच्चों को पानी, स्वच्छता, इंफेक्शंस से बचाने के कैंपैन चलाती हैं.

4. यूनीसेफ की स्थापना के बाद इसका मुख्य उद्देश्य द्वितीय युद्ध में प्रभावित बच्चों की सुरक्षा करना था लेकिन अब इस संस्था से दुनिया में मौजूद बच्चों के कल्याण का काम किया जाता है. यूनीसेफ ने भारत में साल 1949 में काम करना शुरु किया था.

5. यूनीसेफ पूरे दुनिया में मौजूद बच्चों के कल्याण का काम करती है साथ ही किसी भी तरह के जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, राजनीतक विचारधारा के आधारों पर भेदभाव नहीं करता है.

6. साल 1965 में यूनिसेफ दुनिया में बच्चों का कल्याण करने के लिए शांति नोबेल पुरस्कार दिया गया था. जिसके बाद वैश्विक स्तर पर यूनिसेफ का काम तेजी से बढ़ने लगा था.

7. यूनिसेफ संस्था में इस समय कार्यकर्ता के रूप में दुनियाभर में लगभग 190 देशों में लाखों सदस्य हैं जो पैसों और शरीर से जरूरतमंद बच्चों की सहायता करते हैं.

8. आंकड़ों के हिसाब से यूनीसेफ की शिक्षा इकाई के कारण साल 2006 तक लगभग 12 मिलियन बच्चों ने पढ़ाई के लिए स्कूल वापसी थी. इसमें निचले स्तर के ज्यादातर बच्चे शामिल थे जो स्कूल जाने के लिए तैयार थे.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button