दो पैरो से विकलांग था कछुआ, मालिक ने लगाई ऐसी जुगाड़ कि अब भागने लगा सबसे तेज, देखे Video

DMCA.com Protection Status

किसी भी व्यक्ति के लिए विकलांग होना आसान नहीं होता हैं. जब शरीर का कोई हिस्सा ठीक से काम नहीं करता हैं तो रोज मर्रा के कार्य बड़े मुश्किल हो जाते हैं. अब हम इंसान तो फिर भी दूसरों की मदद ले लेते हैं या फिर मेडिकल इक्विपमेंट की सहायता से अपना काम चला लेते हैं. लेकिन जरा सोचिये उन बेजुबान जानवरों का क्या होता होगा जो किसी कारण से विकलांग हो जाते हैं. वो तो अपने दिल की बात या दर्द दूसरों से कह भी नहीं सकते हैं. ना ही उनके हर छोटे मोटे काम करने के लिए लोग उनकी मदद को आते हैं. इसके अलावा इन जानवरों के बारे में सोचने वाले भी कम ही नजर आते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा किस्सा सुनाने जा रहे हैं जिसके बारे में जान आपका इंसानियत पर भरोसा फिर लौट आएगा.

इन से मिलिए. ये हैं 15 साल का Pedro नाम का कछुआ. इस कछुए के पिछले दोनों पैर नहीं हैं. ऐसे में ये चल फिर नहीं पाटा था. हालाँकि इस कछुए की मालकिन Sandra Traylor से ये देखा नहीं गया और उसने एक ऐसी जुगाड़ लगाई कि अब ना सिर्फ चलता हैं बल्कि सबसे तेज दौड़ भी लेता हैं. दरअसल सेंड्रा बताती हैं कि इस कछुए की पहले तीन टांगे हुआ करती थी लेकिन बाद में उसका तीसरा पैर भी चला गया. ऐसे में दो पैरो की वजह से उसका चलना फिरना रुक गया था.

कछुए की इस समस्यां को हल करने के लिए सेंड्रा ने Louisiana State University’s Veterinary Teaching के छात्र और डॉक्टर्स की सहायता ली. इन्होने मिलकर पहले इसका ट्रीटमेंट किया और फिर कछुए के पिछले हिस्से में एक स्पेशल व्हील चेयर लगा दी. ऐसे में कछुआ फिर से आसानी से बिना किसी की मदद के चलने लग गया. उधर कछुए को भी अपनी बॉडी में हुए इस बदलाव के बाद बड़ी आसानी हो रही हैं.

इस स्पेशल व्हील चेयर वाले कछुए का विडियो अब इंटरनेट पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा हैं. लोग इस कछुए की मदद करने वालो की तारीफ़ कर रहे हैं. एक यूजर लिखता हैं “वाओ! सो कूल! ख़ुशी हुई देख के कि दुनियां में अभी भी अच्छे लोग रह रहे हैं.” फिर दुसरे ने लिखा “ये आप लोगो ने बहुत ही अच्छा काम किया हैं. भगवान आपका भला करे.” इसके बाद एक यूजर ने बड़ी ही दिलचस्प बात बताई और कहा “शायद अब ये दुनियां का सबसे तेज कछुआ बन गया हैं.

गौरतलब हैं कि कछुए अक्सर अपनी धीमी चाल के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में पहियों वाली स्पेशल व्हील चेयर लग जाने की वजह से इस विकलांग कछुए की चाल अब बाकी अच्छी हालत वाले कछुओ से कही ज्यादा तेज हो गई हैं. वैसे आप भी इस वायरल विडियो को यहाँ देख सकते हैं. यदि आपको ये कछुआ कूल लगा तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि वे लोग भी मुसीबत में फसे जानवरों की मदद करने के लिए इनसे प्रेरणा ले सके.

कूल कछुए का विडियो


हमें उम्मीद हैं कि विडियो देखने के बाद आप भी भविष्य में इस तरह के नेक काम जरूर करेंगे.

Recommended For You

Avatar

About the Author: Ankit Pal

Leave a Reply