‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ से हिट हुआ था ये एक्टर, पत्नी के चक्कर में खानी पड़ी थी जेल की हवा

DMCA.com Protection Status

दूरदर्शन पर प्रसारित हो चुका मशहूर सीरियल ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ के मुंगेरीलाल आज यानि 25 जून को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। जी हां, ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ में मुंगेरीलाल का किरदार निभाने वाले शख्स का नाम रघुबीर यादव है। रघुबीर यादव ने एक्टिंग के साथ साथ गायिकी की दुनिया में भी अपनी किस्मत आजमाई, जिसमें उन्हें सफलता भी मिली। इसके अलावा रघुबीर यादव ने कई फिल्मों में काम भी किया, जिसकी वजह से उनकी लोकप्रियता दिन ब दिन बढ़ती गई, लेकिन अब वे एक गुमनामी की ज़िंदगी जी रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

रघुबीर यादव का जन्म मध्यप्रदेश के जबलपुर में एक किसान के घर हुआ था। बचपन से ही रघुबीर यादव को गाने का बहुत शौक था, जिसकी वजह से वे नाटकों में गाना गाया करते थे, लेकिन यह सब उनकी फैमिली को पसंद नहीं था, जिसकी वजह से 15 साल की उम्र में ही उन्होंने अपना घर छोड़ दिया। माता पिता के सहमति नहीं मिलने पर उन्होंने घर छोड़कर एक पारसी थियेटर ज्वाइन किया, जिसके बाद दिल्ली आकर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की, जिसके बाद उनकी मुलाकात डायरेक्टर प्रदीप कृष्ण की पत्नी से हुई, जिसके बाद उनकी किस्मत बदल गई।

‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ से बदल गई ज़िंदगी

सन 1990 में दूरदर्शन पर ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ का प्रसारण किया जाता था, जिसमें रघुबीर यादव ने मुंगेरीलाल का लीड रोल निभाया, जिससे उन्हें लोगों का खूब प्यार मिला। इस सीरियल से रघुबीर यादव की ज़िंदगी बदल गई और उन्हें घर घर में मुंगेरीलाल के नाम से ही जाना जाने लगा। ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ ने रघुबीर यादव की ज़िंदगी और किस्मत दोनों ही बदल दी, जिसके बाद उन्होंने अपने करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम ऊंचा करते ही गए।

60 फिल्मों में कर चुके हैं काम

रघुबीर यादव ने 70 से ज्यादा नाटकों में सिंगिंग और 2500 शोज किए, जिसके लिए उनकी एक्टिंग की कला की खूब तारीफ हुई थी। इसके अलावा रघुबीर यादव ने 60 फिल्मों में काम किया, जिसमें ‘मैसी साहब’ और ‘पीपली लाइव’ प्रमुख फिल्में हैं। इन फिल्मों से भी रघुबीर यादव को एक अलग पहचान मिली।  इतना ही नहीं, बॉलीवुड में ‘सिल्वर पीकॉक अवॉर्ड’ पाने वाले पहले एक्टर रघुबीर यादव ही हैं, जिन्हें यह अवॉर्ड मैसी साहब के लिए मिला था।

विवादों में रही पर्सनल लाइफ

एक्टिंग की दुनिया में भले ही रघुबीर सिंह ने अपना खूब नाम कमाया हो, लेकिन शादीशुदा लाइफ उनकी पटरी पर नहीं रही। बता दें कि रघुबीर यादव ने साल 1988 में एक्ट्रेस पूर्णिमा से शादी की थी, लेकिन कुछ सालों बाद ही दोनों के बीच झगड़ा शुरु होने लगा और बाद में उनकी पत्नी ने उन पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया, जिसकी वजह से उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ी और बाद में कोर्ट में पत्नी से माफी मांगने के साथ ही उसे गुजारा भत्ता देने के लिए राजी भी हुए। रघुबीर यादव और पूर्णिमा का एक बेटा भी है, जोकि अपनी मां के साथ रहता है।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Shreya Pandey

Leave a Reply